डुमरी विधानसभा उपचुनाव:औवेसी की सभा में पाकिस्तान जिंदाबाद लगा था नारा,पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की…

राँची।झारखण्ड के डुमरी उपचुनाव में प्रचार के दौरान हो रही एक सभा में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे। यह नारा एआइएमएआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी की सभा में लगे। वे पार्टी प्रत्याशी अब्दुल मिबिन रिजवी के पक्ष में चुनावी सभा कर रहे थे। केबी हाईस्कूल मैदान में आयोजित इस सभा में भीड़ से एक बार पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाया गया। हालांकि इस नारे के बाद एआइएमएआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने तत्काल आपत्ति दर्ज की। इस मामले को लेकर डुमरी थाने में एफआईआर दर्ज की गयी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस इस दौरान हुए वीडियोग्राफी की जांच भी कर रही है।

वीडियो फुटेज और रिकॉर्डिंग के आधार पर एफआइआर

पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने के बाद जिला प्रशासन एक्टिव है। सभा के दौरान हुई वीडियो फुटेज और रिकॉर्डिंग उड़न दस्ता टीम ने देखा। इसके बाद टीम ने पाया कि यह हरकत आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। इसे सांप्रदायिक सद्भावना को बिगाड़ने का प्रयास माना। इसी आधार पर डुमरी थाने में अब्दुल मोबिन रिजवी, AIMIM प्रत्याशी मुजफ्फर हसन नूरानी एवं अन्य अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता एवं लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के सुसंगत धाराओं के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

मंगलवार को झारखण्ड पहुंचे थे असदुद्दीन औवेसी

एआइएमएआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी मंगलवार की शाम झारखण्ड पहुंचे थे। उनका केबी हाईस्कूल मैदान में बुधवार दोपहर सभा हुई। वे अपने पार्टी के प्रत्याशी अब्दुल मिबिन रिजवी के पक्ष में वोट मांगने आए थे। राज्य और केंद्र दोनों पर उन्होंने प्रहार किया। एआइएमएआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने कहा हेमंत सोरेन सरकार मुस्लिमों की रक्षा, उनके विकास के मामले में ईमानदार नहीं है। वह केवल उनसे वोट लेना चाहती है। 2020-21 के दौरान अल्पसंख्यक समाज के विकास के लिए झारखण्ड को 155 करोड़ रुपये केंद्र से मिले। इस पैसे से स्कूल, कॉलेज, अस्पताल बनाए जाते पर ऐसा हो नहीं सका। हेमंत सोरेन ने महज 5 करोड़ खर्च किए।

पांच सितंबर को होने हैं चुनाव

डुमरी में पांच सितंबर को उपचुनाव होने हैं। इस चुनावी मैदान में दो अहम प्रत्याशी हैं। इसमें आजसू की यशोदा देवी और जेएमएम की बेबी देवी के बीच टक्कर माना जा रहा है। इस चुनाव के मैदान में कुल 6 उम्मीदवार हैं। छह प्रत्याशियों में तीन इंडिपेंडेंट यानी निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर किस्मत आजमा रहे हैं। इसके अलावा बाकी के तीन प्रत्याशी अब्दुल मोबीन रिजवी (एआईएमआईएम), बेबी देवी (जेएमएम), यशोदा देवी (आजसू) की तरफ से उम्मीदवार होंगी। जबकि कमल प्रसाद साहू, नारायण गिरी, रोशन लाल तुरी निर्दल उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरे हैं।