धनबाद:जोगता 11 नंबर बस्ती में बना भयावह गोफ,पांच घर समाए,निकल रहा जहरीली गैस

धनबाद।जिले के बीसीसीएल अग्नि प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगो की जिंदगी पर खतरा बरकरार है। आए दिन इन क्षेत्रों में भू-धंसान की घटना हो रही है। रविवार के अहले सुबह सिजुआ जोगता थाना क्षेत्र के जोगता 11 नंबर हरिजन बस्ती में एक बार फिर तेज आवाज के साथ भयावह गोफ बना। इस गोफ में पांच जमींदोज हो गया। घर के समान गोफ में समा गया है। हालांकि जब गोफ बनने की घटना हुई तब घर में कोई नहीं था। इस वह से किसी के हताहत नहीं हुई है।

प्राप्त सूचना के मुताबिक गोफ से जहरीली गैस का रिसाव लगातार हो रहा है। गोफ के कारण आधा दर्जन से ज्यादा घर चपेट‌ में आया है। कई घरों में दरारें आ गयी हैं। हरिजन बस्ती में अफरातफरी का माहौल हो गया है। लोग घरों से समान निकालने में लोग जुटे हुए हैं। वहीं स्थानीय लोगों में बीसीसीएल के प्रति भारी आक्रोश है। ग्रामीणों ने कनकनी आउटसोर्सिंग का परिवहन कार्य रोक दिया है। वही घटना के बाद कोई बीसीसीएल अधिकारी मौके पर नही पहुंची है।

इस घटना में जिन लोगों के घर पूरी तरह से गोफ में समा गए हैं, वे अब भटकने के लिए मजबूर हैं। अब उन्हें चिंता सता रही है कि रात कहां गुजारी जाए। वहीं भू-धंसान के बाद से तेजी से गैस रिसाव हो रहा है। घटना के बाद बस्ती के लोग काफी आक्रोश में हैं। गोफ बनने की सूचना के बाद पुलिस भी घटनास्थल पर पहुंची और लोगों से हादसे के बारे में जानकारी ली। स्थानीय लोगों की नाराजगी है कि बीसीसीएल प्रबंधन की लापरवाही की वजह से आए दिन इस तरह की घटना हो रही है।

इस घटना में जिन लोगों का घर पूरी तरह से गोफ में समा गया है वे पुनर्वास और मुआवजा देने की मांग कर रहे हैं। बीते 19 सितंबर को बीसीसीएल कुसुंडा क्षेत्र के गोंदूडीह कोलियरी में संचालित एक आउटसोर्सिंग कंपनी के पास हुई भू-धंसान की घटना में तीन महिलाएं गोफ में समा गईं थीं। बीसीसीएल के साथ एनडीआरएफ की टीम ने भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया, तब जाकर महिलाओं का शव बरामद किया जा सका।