Jharkhand:धनबाद जिले के तीन मजदूर की मथुरा जिले में मौत, ईंट भट्ठा में मजदूरी करने गए थे।

झारखण्ड न्यूज डेस्क:राँची।झारखण्ड धनबाद के तीन मजदूरों की गुरुवार को मथुरा में संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई। कतरास के निचितपुर एवं टाटा सिजुआ 12 नंबर के रहने वाले दो सगे भाई और एक रिश्तेदार की मौत की सूचना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। तीनों मथुरा के थाना नौहझील इलाके में ईंट भट्टा पर मजदूरी करने गए थे। घटना को लेकर क्षेत्र में कई तरह की चर्चा हैं। लोग जहरीली शराब को कारण बता रहे वहीं पुलिस इसे फूड पॉइजनिंग का मामला मान रही है।मथुरा के रायपुर गांव के समीप श्री कृष्ण ईंट भट्ठा पर झारखण्ड के काफी मजदूर काम करते हैं। बताते हैं कि मंगलवार की रात कतरास के निचितपुर एवं टाटा सिजुआ 12 नंबर के निवासी भीम बारी (36), उसका छोटा भाई राजकुमार (34) व इनका साला रूपचन्द्र (35) कुछ खा पीकर आये थे। भट्ठे स्थित अपनी झोपड़ी में आकर सो गये, कुछ देर बाद इनकी तबियत खराब होने लगी। उल्टी होने के बाद वे सो गये। बुधवार को भी स्वास्थय में सुधार नहीं हो सका।

बुधवार शाम अचानक तबियत अधिक खराब होने पर चौकीदार आदि को सूचना दी तो एम्बूलेंस बुलाकर तीनों को आनन फानन में परिजन स्थानीय चिकित्सक के पास ले गए। यहां इनकी हालत चिंताजनक होने पर मथुरा रेफर कर दिया गया। रात को उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाते समय दोनो भाईयों की मौत हो गई ,वहीं रूप चंद्र को उपचार के लिये भर्ती कराया गया, वहां देर रात उसकी भी उपचार के दौरान मौत हो गई।

सूचना पर पुलिस ने इनके शव कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। एक साथ तीन लोगों की मौत की खबर से पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। मथुरा एसपी देहात श्रीश चन्द के साथ पहुंची पुलिस टीम ने घटनास्थल का निरीक्षण कर मामले की जानकारी की। एसपी ने बताया कि मंगलवार को खाने पीने से इनकी तबियत खराब हुई थी, आशंका है कि फूड पॉइजनिंग अथवा बीमारी से मौत हुईहै। मौत की सही जानकारी पीएम रिपोर्ट के बाद ही पता चल सकेगी। वहीं जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. मुकुंद बंसल का कहना है कि प्रथम दृष्टया विषाक्त भोजन या शराब की ओवरडोज लग रहा है,उन्होंने भी पीएम रिपोर्ट का इंतज़ार करने की बात कही है।

जहरीली शराब की चर्चा:
ईंट भट्ठा पर मृत तीन मजदूरों की मौत को लेकर कई तरह की चर्चा चल रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की है कि तीनों की मौत अधिक शराब पीने से हुई थी। शराब जहरीली या नकली भी हो सकती है,या फिर अधिक मात्रा में शराब पीना भी वजह हो सकता है, लेकिन मथुरा पुलिस फिलहाल अपने बचाव की तैयारी में जुटी है, इसीलिए फूड पॉइजनिंग की ओर इस घटना को मोड़ने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

ईट भट्टे पर कार्य करने वाले तीन मजदूरों की मौत के बाद पुलिस ने शव कब्जे में कर पोस्टमार्टम को भेज दिया था। शाम सात बजे तक उनका पोस्टमार्टम नहीं हो सका है। एसपी देहात श्रीश चंद्र ने बताया कि तीनो का चिकित्सकों के पैनल से वीडियोग्राफी के मध्य पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।

नानकपुर के समीप भट्ठे पर तीन लोगों की मौत हुई है। झारखंड निवासी तीनों की मंगलवार को तबियत खराब हुई थी। परिजनों से बयान लिये तो बताया कि तीनों की बुधवार को तबियत अधिक खराब हो गई थी। इन्हें उपचार को भेजा गया था। वहां मृत्यु हो गई है। घटना के सही कारणों की जांच के लिये घर से फूड सैम्पल ले लिया गया है एवं पीएम कराया जा रहा है ताकि मृत्यु के सही कारणों की जानकारी हो सके।–श्रीश चंद्र,एसपी देहात, मथुरा