Jharkhand:सांप बचाने वाले हवालात में,अवैध ढंग से सांप रखने के आरोप में स्नेक सेवर बापी दा गिरफ्तार

धनबाद/राजगंज।कोयलांचल में जहरीले सांपों को पकड़ने के लिए चर्चित गोमो के स्नेक सेवर सुब्रतो उर्फ बापी दा को राजगंज वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है। उन पर विषैले सांपों को अपने घर में रखने का आरोप है। टीम ने गोमो सिकलाइन स्थित रेल आवास में छापेमारी कर 11 विषैले सांप के साथ दवा व औजार का बक्सा जब्त किया है।

दोपहर करीब 12 बजे वन विभाग की टीम रेंजर एके मंजुल के नेतृत्व में तोपचांची पुलिस के साथ पहुंच कर उक्त कार्रवाई की। मौके पर बापी को गिरफ्तार कर राजगंज स्थित विभाग कार्यालय लाया गया। घर में अवैध रूप से सांप रखे जाने व दवाई बेचे जाने के संबंध में पूछताछ की। संतोषजनक जवाब एवं कोई वैध कागजात नहीं दिए जाने पर इसके खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज किया गया। बापी गोमो में रेल कर्मचारी है,जो लोको शेड में कार्यरत हैं। इसके खिलाफ व‌र्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड दिल्ली एवं ट्रेड रिकॉर्ड एनालाइसिस ऑफ फ्लोरा इंफोना इन कमर्स (ट्रैफिक) के मुख्य कार्यालय में शिकायत कर कहा गया था कि बापी सांप पकड़कर अवैध रूप से घर में रखता है। जहर निकालकर बेचता है। सांप पकड़ने के लिए प्रशिक्षण के नाम पर लोगों से पैसा भी लेता है। दिल्ली स्थित इन दो कार्यालयों से डीएफओ को इस मामले के संबंध में जांच का आदेश दिया गया था।

वहीं,रेंजर एके मंजुल ने बताया कि डीएफओ के आदेश पर स्नेक सेवर के रेलवे आवास में छापेमारी की गई। इनके घर से एक कोबरा, दो बड़ा एवं एक छोटा रसेल वाइपर, दो बड़ा, एक छोटा सेनबोआ, दो धामिन, दो उल्फ स्नेक (चिति सांप) सहित 11 सांप पाया गया। जो अलग-अलग प्लास्टिक का डब्बा एवं लकड़ी के बक्से में बंद था। दवा बॉक्स, सांप पकड़ने का औजार भी वहां से बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि वन्य जीव को इस तरह कोई भी घर में नहीं रख सकता है। इनके खिलाफ अवैध रूप से वन्य जीव को घर में रखने, दवा बेचने एवं सांप पकड़ने का प्रशिक्षण देने की शिकायत मिली थी। जांच में आरोप सही पाए गए।आरोपी द्वारा एक भी वैध कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया है। इसके खिलाफ जब्त किए गए वन्य जीव एवं सामान का साक्ष्य के अनुसार वन अधिनियम के सुसंगत धारा लगाकर गिरफ्तार कर लिया गया है।