राँची के लापुंग में पीएलएफआई नक्सलियों का उत्पात,जल जीवन मिशन के दफ्तर पर किया हमला…..

राँची।जिले के लापुंग इलाके में नक्सली संगठन पीएलएफआई का वर्चस्व एक बार फिर से बढ़ने लगा है। एक सप्ताह पूर्व दोहरे हत्याकांड को अंजाम देने वाले पीएलएफआई उग्रवादियों ने शनिवार देर रात लापुंग थाना क्षेत्र स्थित जल जीवन मिशन के दफ्तर पर हमला कर दिया।पीएलएफआई नक्सलियों ने कार्यालय में मौजूद कई लोगों को बुरी तरह से पीटा और एक कमरे को आग के हवाले भी कर दिया। बताया जा रहा है कि उग्रवादियों की संख्या एक दर्जन के करीब थी।हालांकि पुलिस ने इस मामले में गांव के ही एक अपराधी किस्म के युवक का हाथ बताया है जो पीएलएफआई के नाम पर लेवी वसूलने के काम में लगा हुआ है।

लापुंग थाना क्षेत्र के दोलाइचा गांव में जल जीवन मिशन का कार्यालय है।पूर्व में अंकित सिंह नाम के व्यक्ति के द्वारा अपने आपको पीएलएफआई कमांडर बताकर 5 लाख रुपये की रंगदारी की डिमांड की गई थी। इसको लेकर कंपनी के साइट इंचार्ज शंटी पटेल की ओर से प्रबंधन को इसकी जानकारी भी दी गई थी। कंपनी की तरफ से जब लेवी देने से इनकार कर दिया गया, उसके बाद ही इस हमले को अंजाम दिया गया है।कंपनी के लोगों ने यह भी बताया कि पीएलएफआई के नाम पर कुछ लोगों को कंपनी में नौकरी देने की भी धमकी दी गई थी। जिसके बाद कंपनी ने दो लोगों को नौकरी पर भी रखा था लेकिन पैसे की मांग को कंपनी के द्वारा नकार दिया गया।

जल जीवन मिशन के साइट इंचार्ज शंटी पटेल ने बताया कि शनिवार देर रात अचानक एक दर्जन के करीब नकाबपोश कार्यालय में आ धमके और जो सामने मिला उसके साथ मारपीट की।इस दौरान मारपीट करने वाले लोगों ने खुद को पीएलएफआई का नक्सली बताया और कहा कि जब तक लेवी के पैसे नहीं मिलेंगे यहां काम नहीं करने दिया जाएगा।नक्सलियों ने वहां से जाते-जाते एक कमरे को आग के हवाले भी कर दिया।देर रात हुए इस अचानक हमले की वजह से जल जीवन मिशन में काम करने वाले मजदूर और कर्मचारी दहशत में हैं।

दूसरी तरफ राँची पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी हुई है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अंकित नामक व्यक्ति की संलिप्तता पूरे मामले में सामने आई है।प्रारंभिक जांच में यह नक्सली घटना नहीं लग रही है। गांव के ही कुछ युवकों के द्वारा जल जीवन मिशन के दफ्तर पर हमला किया गया है, ऐसी सूचनाएं पुलिस के पास हैं।राँची के बेड़ो डीएसपी रजत मणि बखला ने बताया कि इस घटना में शामिल अपराधियों पहचान की जा चुकी है उनकी धर-पकड़ के लिए पुलिस की टीम प्रयास कर रही है और जल्द ही सभी पकड़े जाएंगे।