Ranchi:पेयजल विभाग में 21 करोड़ के गबन मामले में कैशियर गिरफ्तार, 51 लाख कैश बरामद…

राँची।झारखण्ड में फिर एक बड़ा घौटाला सामने आया है।चर्चित चारा घोटाला की तरह करोड़ों रुपए का पाइपलाइन घोटाला हुआ है।यह घोटाला पेयजल स्वच्छता शीर्ष कार्य प्रमंडल (पीएचईडी) विभाग में किया गया है।जहां एक कर्मचारी द्वारा फर्ज़ी कंपनी बनाकर उसके माध्यम से अपने सगे संबंधी के खाते में 21 करोड़ से ज्यादा रुपए डाल दिए।इस मामले में राँची पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए कैशियर संतोष कुमार को उसके ससुराल सुखदेवनगर रोड नंबर एक से गिरफ्तार किया है।पुलिस ने उसके पास 50 लाख 98 हजार 500 रुपये भी बरामद किया है। संतोष कुमार मूल रूप से बिहार के जहानाबाद जिले का रहने वाला है।वर्तमान में चुटिया में रहता था। मामला सामने आने बाद संतोष कुमार फरार चल रहा था।

बताया जाता है कि रुपये गबन करने का खेल पिछले चार साल तक चलता रहा और प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं लगी। बाद में जब नये कार्यपालक अभियंता पद पर आए तो मामले का खुलासा हुआ।साल 2012 में पेयजल विभाग ने राँची में पाइपलाइन बिछाने का काम एलएंडटी कंपनी को दिया था। इस प्रोजेक्ट का बजट 200 करोड़ था, लेकिन किसी वजह से इसे बीच में ही बंद कर दिया गया। इसके बाद कर्मचारी ने इस मौके का फायदा उठाने का प्लान बनाया।उसने दो निजी कंपनियां बनाईं और अपने सगे-संबंधियों के 15 से अधिक खाते खोले। जिसके बाद उसने एलएंडटी कंपनी द्वारा किए हुए काम के बदले दोबारा फर्जी बिल बनाए उस पर संबंधित लोगों के फर्जी हस्ताक्षर किए। ट्रेजरी में से एलएंडटी को जो भुगतान पहले हो गए उसका दोबारा से भुगतान करा लिया।

पहले साल 2019 में 1.32 करोड़, वर्ष 2022 में 6 करोड़ और जून 2023 में 14 करोड़ रुपए ट्रेजरी से निकाले गए।ये पैसे एसबीआई, एक्सिस बैंक, आइसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ इंडिया में 15 से अधिक खातों में जमा किए गए। यह खेल लगातार चल रहा था। तभी पिछले साल जून में चंद्रशेखर वहां कार्यपालक अभियंता पद पर आए। इस अधिकारी के हस्ताक्षर से भी 60 करोड़ का चेक ट्रेजरी में जमा कर दिया गया था। 14 करोड़ की निकासी भी हो गई थी। जांच के लिए मामला विभाग में आया तो इसका खुलासा हुआ।फिर एफआईआर दर्ज कराई गई।

बीते साल 28 दिसम्बर 2023 को सदर थाना में मामला दर्ज होने के बाद एसएसपी चंदन सिंहा के निर्देष पर सिटी एसपी राज कुमार मेहता ने जांच पड़ताल शुरू की उसके बाद आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए टीम बनाया।इसी बीच सूचना मिली कि आरोपी कैशियर सुखदेवनगर थाना क्षेत्र में आया हुआ है।सिटी एसपी के निर्देश पर डीएसपी और थानेदार ने छापेमारी कर दबोचा।बुधवार को इसकी जानकारी एसएसपी और सिटी एसपी ने साझा प्रेसवार्ता में दी।