हजारीबाग:बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की बस पर पथराव मामले में 71 नामजद व 200 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज….

हजारीबाग।झारखण्ड के हजारीबाग जिले के कटकमसांडी प्रखंड के पेलावल गांव में सोमवार को पूरी तरह शांति व्यवस्था कायम रही।बता दें आठ अक्टूबर की देर रात राँची के धुर्वा में जगन्नाथ मैदान में आयोजित शौर्य जागरण यात्रा सह धर्मसभा में भाग लेकर वनवासी बस से लौट रहे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं व अन्य लोगों पर हमला (पथराव) किया गया था और उनके साथ मारपीट की गयी थी। इसमें कई लोग घायल हो गए थे। इस मामले में पेलावल ओपी में 71 नामजद और 200 अज्ञात पर मामला दर्ज किया गया है।

इस घटना के बाद क्षेत्र में सोमवार को आम दिनों की तरह सभी दुकानें,स्कूल खुले।हजारीबाग कटकमसांडी रोड में चहल पहल रही।सैकड़ों वाहनों की आवाजाही पहले की तरह रही।पुलिस प्रशासन द्वारा एहतियात के तौर पर गश्त की जा रही है।घटना को लेकर पेलावल ओपी में मामला दर्ज कर पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी अभियान चला रही है।

कटकमसांडी थाना कांड संख्या 419/23 में धार्मिक उन्माद फैलाने और जानलेवा हमले करने के आरोप मे अबूलेस हासमी, मो ताहिर, मो हलीम, मो असलम समेत 71 को नामजद और 200 अज्ञात को आरोपी बनाया गया है। यह मामला दंडाधिकारी राजकुमार सिंह की लिखित शिकायत पर दर्ज की गयी है.पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापामारी कर रही है।

इधर, कटकमसांडी की बीडीओ वेदवंती कुमारी से कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही बरतने के आरोप में स्पष्टीकरण पूछा गया है। अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय से नौ अक्टूबर को स्पष्टीकरण का पत्र जारी हुआ है। इस पत्र में कहा गया है कि कटकमसांडी प्रखंड के पेलावल गांव में दो समुदायों के बीच आठ अक्टूबर को तनाव उत्पन्न हो गया था।

हजारीबाग जिले के कटकमसांडी प्रखंड के पेलावल थाना अंतर्गत पेलावल गांव मे आठ अक्टूबर की रात एक समुदाय द्वारा बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की बस पर पथराव से स्थिति तनावपूर्ण हो गयी थी।तत्परता से खराब माहौल बनने के बाद बड़ी घटना को रोक लिया गया। डीसी सी सहाय, एसपी मनोज रतन चोथे, एसडीओ विद्या भूषण कुमार, डीएसपी राजीव कुमार की संयुक्त पहल से मामला तत्काल शांत हुआ।डीएसपी राजीव कुमार, पेलावल इंसपेक्टर उत्तम तिवारी, ओपी प्रभारी अभिषेक सिंह घटनास्थल पर तत्काल पहुंचकर मामले को शांत कराया।देर रात तक पूरे पेलावल ओपी क्षेत्र के अन्य गांव में रात्रि गश्ती कर माहौल को शांत किया।साइरन लगे वाहन व गाड़ी पुलिस बल लेकर बरगडा, जलमा, सारूगारू, डाड, पिचरी, लुपूंग, असधिर, कंसार समेत कई गांवों में रात भर गश्ती की।डीसी, एसपी और एसडीओ की संयुक्त टीम ने समय रहते पूरे प्रशासनिक महकमे ने शांति व्यवस्था कायम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और इस तरह बड़ी वारदात होने से बच गयी।