हजारीबाग:शौर्य जागरण यात्रा से लौट रहे थे समर्थक,बस पर हमले में एक दर्जन से अधिक घायल…..

हजारीबाग।झारखण्ड के हजारीबाग में बजरंग दल के समर्थकों पर बीते रात पथराव हुआ है। हमले में 8 से 10 महिलाओं व पुरुषों को गंभीर चोटें लगी हैं।हलांकि हजारीबाग पुलिस तुरन्त एक्शन में आई और मामले को ज्यादा बढ़ने नहीं दिया।जानकारी के मुताबिक ,रविवार को राँची में शौर्य जागरण यात्रा कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सभी वापस लौट रहे थे। घटना रविवार की देर रात करीब 9:30 से 10 बजे के बीच की है। हजारीबाग जिले के कटकमसांडी पेलावल ओपी थाना क्षेत्र में पेलावल के समीप अचानक बस पर पत्थर बाजी हई।

बताया जाता है कि हज़ारीबाग कटकमसांडी मार्ग पर पेलावल के पास एक समुदाय के भारी संख्या में भीड़ जमा हो गई थी। हमले की वजह से वनवासी बस की खिड़की के कांच टूट गए हैं। बस में तोड़-फोड़ भी हुई है। घायलों में महिलाओं कार्यकर्ताओं की संख्या आधा दर्जन से अधिक है।

क्या है मामला?
विश्व हिंदू परिषद की ओर से आयोजित राँची में धर्म सभा से सभी कार्यकर्ताओं का समूह तीन बसों पर सवार होकर वापस कटकमसांडी की ओर रात में लौट रहे थे। दो बस आगे निकल गई जबकि तीसरी वनवासी नामक बस जैसे ही पेलावल के करीब पहुंची, बस पर पत्थरबाजी शुरू हो गई। घटना की सूचना पेलावल ओपी सहित जिले के सीनियर अधिकारियों को दी गई ।सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों समेत सभी को भीड़ से बचाकर निकाला गया।

वहीं बस को छड़वा पेट्रोल पंप के पास खड़ा कर दिया गया। घायलों को एंबुलेंस से इलाज के लिए सदर अस्पताल गया। बताया यह भी जा रहा है कि सभा से लौटने के दौरान बजरंग दल के समर्थकों ने बस खड़ी करके नारेबाजी की, जिससे स्थानीय लोग नाराज हो गये औऱ पत्थरबाजरी शुरू कर दी।

थाना महज 200 मीटर दूर, पहले भी हुआ है हमला

धर्म सभा से लौट रहे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं से भरी बस पर हमला पेलावल थाना से महज 200 मी दूर पर हुआ है। यह क्षेत्र अति संवेदनशील इलाकों में आता है। इससे पूर्व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं पर हजारीबाग के जाकिर हुसैन रोड में भी हमला हुआ था। हमले में दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए थे। उस वक्त भी बजरंग दल के कार्यकर्ता हजारीबाग में विद्या मंदिर में आयोजित बजरंग दल के प्रशिक्षण शिविर से लौट रहे थे। लौटने के क्रम में ही बस पर हमला किया गया था। घटनास्थल पर पुलिस वालों को तैनात कर दिया गया है।वनवासी बस भी बरगड्डा गांव का ही बताई गई है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। निगरानी रखी जा रही है।

बाबूलाल मरांडी ने किया ट्वीट

इस मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा,हज़ारीबाग में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं पर जो हमला हुआ है उसकी जितनी भी निंदा की जाये कम है…तुष्टिकरण की राजनीति में डूबी हेमंत सरकार में एक ख़ास समुदाय के गुंडों को गुंडागर्दी करने की खुली छूट मिल चुकी है…अभी तक राँची में हुए उत्पात में कोई गिरफ़्तारी नहीं हुई है और अब हज़ारीबाग़ में ये हमला हो गया…झारखण्ड पुलिस जल्द से जल्द हमलावरों को गिरफ़्तार करके क़ानून का राज स्थापित करे !

इधर एसपी मनोज रतन चौथे ने घटना के संबंध में कहा है कि आपत्तिजनक नारेबाजी करने के कारण मारपीट की घटना हुई है।स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है।कानून हाथ में लेनेवाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।पुलिस की माने तो आपत्तिजनक नारेबाजी के चलते घटना हुई है।पुलिस मामले की जांच कर रही है।वहीं दूसरी ओर बस पर सवार लोगों का कहना है कि बस में सभी लोग भजन और गाते जा रहे थे।