Breaking: 8 बाल मजदूरों को किया गया रेस्क्यू, बंगाल से राँची लाए जा रहे थे बच्चे

राँची के नामकुम में 8 बाल मजदूरों को स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से दलाल के चंगुल से छुड़ाया गया।इन बच्चों को बंगाल से झारखण्ड राँची घर में काम कराने के लिए लाया जा रहा था।फिलहाल दलाल को गिरफ्तार कर पूछताछ जारी है।

राँची। नामकुम थाना क्षेत्र के जोरार बस्ती के समीप 8 बाल मजदूरों को स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से दलाल के चंगुल से छुड़ाया गया।यह आठों बाल मजदूर बंगाल के रहने वाले हैं जिन्हें राँची लाकर घर में काम कराने के लिए ले जाया जा रहा था। इन बच्चों को लाने वाला दलाल ऑटो पर 8 बच्चों को घर में काम करने के लिए ले जा रहा था। नामकुम जोरार के पास स्थानीय लोगों के पूछताछ के दौरान पता चला कि यह सभी बच्चे घर में काम करने के लिए ले जाए जा रहे हैं। नामकुम पुलिस की पूछताछ में यह पता चला कि इन बच्चों को बहला-फुसलाकर घर में काम कराने के लिए अलग-अलग जगहों पर ले जाया जा रहा था। सभी बच्चे को राँची कोकर में किसी दलाल को देना था उससे पहले ही सभी बच्चे बरामद कर लिया गया है।

इन दिनों लॉकडाउन में बाल मजदूरी बढ़ती जा रही है।इसके लिए कई दलाल भी सक्रिय हैं नामकुम पुलिस दलाल की गिरफ्तारी कर पूछताछ कर रही है। वहीं, बच्चों को कोविड-19 जांच के लिए रिम्स भेज दिया गया है गिरफ्तार व्यक्ति से पूछताछ में इन बच्चों का एड्रेस भी पता किया जाएगा ताकि इन बच्चों को उनके घरों तक पहुंचाया जा सके।

नामकुम थाना प्रभारी प्रवीण कुमार ने बताया कि किसी सूचना दी एक दर्जन बच्चे को ऑटो ले जाया जा रहा है।सूचना पर पुलिस मौके पर पहुँची और 8 बच्चे और उसके साथ एक व्यक्ति को थाना लाया गया। पूछताछ में पता चला है कि कोकर में कहीं बच्चे देना था। अभी पूछताछ जारी है बच्चे को किसके पास और किस जगह देने वाला था जानकारी हासिल किया जा रहा है। अभी तत्काल बच्चे और व्यक्ति का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा उसके बाद पूछताछ की जाएगी।