#BIHAR LOCKDOWN:बिहार में 16 जुलाई से 31 जुलाई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन,सख्त होंगे नियम..

पटना।बिहार में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच नीतीश कुमार सरकार ने एक बार राज्य में लॉकडाउन लागू कर दिया है। जानकारी के अनुसार, यह लॉकडाउन 31 जुलाई तक जारी रहेगा। इस दौरान इमरजेंसी सेवा सेवा छोड़ कर, परिवहन सेवा, शॉपिंग मॉल आदि को बन्द किया गया है।वहीं, लॉकडाउन के दौरान धार्मिक संस्थानों में भी ताला लगा रहेगा। जबकि, सब्जी और फलों की दुकानें सुबह और शाम को खुलेंगी। गौरतलब है कि, कोरोना से चिंतित प्रशासन ने बिहार के कई जिलों में 10 से 16 जुलाई तक लॉकडाउन लागू किया है।

बता दें कि बिहार में कोरोनावायरस के मामलों में तेजी से बढ़ हो रही है। बीते 10 दिनों में रिकॉर्ड मरीज कोरोना के बिहार में सामने आए हैं। इसमें सीएम नीतीश कुमार के पटना स्थित सरकारी आवास पर भी कई लोग कोरोनावायरस पॉजिटिव मिले हैं।वहीं, बिहार बीजेपी के कई नेता और प्रदेश कार्यालय में तैनात कुल 75 लोग को कोविड-19 संक्रमित मिले हैं। जानकारी के अनुसार, अब तक बिहार में कुल 17 हजार 959 मरीज कोरोना के बिहार में मिल चुके हैं। बिहार के कई बड़े नेता भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

जुलाई में तेजी से बढ़ रही है कोरोना की रफ्तार

राज्य में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले राज्य स्तर पर तेजी से बढ़े हैं। जून महीने में जहां एक दिन में पॉजिटिव केस मिलने की रफ्तार दो से ढ़ाई सौ थी उसने जुलाई महीने में रफ्तार पकड़ ली। यह रफ्तार अब रोज 11 सौ से 12 सौ केस तक पहुंच चुकी है। लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए सात जुलाई को मुख्य सचिव दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर निर्देश दिए कि डीएम अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते मामलों का आकलन करें और आवश्यकता के आधार पर आंशिक लॉकडाउन का निर्णय लें। मुख्यसचिव के निर्देश के बाद पहले भागलपुर इसके बाद 10 जुलाई से पटना में आंशिक लॉकडाउन लागू किया गया। अगले ही दिन करीब 15 जिलों में आंशिक लॉकडाउन लगा दिया गया।

बिहार ने अब लॉकडाउन में कठोर कदम उठाने का लिया है फैसला
अब सरकार ने लॉकडाउन को लेकर कठोर कदम उठाने का फैसला किया है। सरकारने राज्य में पूर्ण लॉकडाउन के संबंध में मंथन कर फैसला लिया है। मंगलवार को अधिकारियों के साथ इस बिंदु पर समीक्षा हुई। इसके बाद पूरे प्रदेश में एक साथ लॉकडाउन लगाया गया है। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि सरकार पूर्ण लॉकडाउन पर विचार कर रही है। मंगलवार तक इस संबंध में कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

पहली बार बिहार सरकार ने 23 मार्च को ही कर दिया था लॉकडाउन

बता दें कि प्रदेश में पहली बार राज्य सरकार ने 23 मार्च की रात से लॉकडाउन प्रभावी किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन किया। जिसकी मियाद दो बार बढ़ाई गई। देश के साथ-साथ बिहार में भी 31 मई तक लॉकडाउन रहा। इसके बाद एक जून से अनलॉक 1.0 और जुलाई से अनलॉक 2.0 प्रभावी किया गया। अनलॉक शुरू होने के साथ ही कोरोना के मामले तेजी से बढऩे लगे। जिसके बाद प्रदेश के कुछ जिलों में आंशिक लॉकडाउन किया गया। जिसे अब पूर्ण लॉकडाउन में बदलने की तैयारी है।