साढ़े पांच फीट का चोर 13 इंच के छेद से चोरी करने घुसा था बैंक में, हुआ गिरफ्तार।

★इंडियन ओवरसीज बैंक सरायढेला में चोरी का प्रयास करने वाला गिरफ्तार

★शरीर को सिकुड़कर छोटी जगह में घुसने में है माहिर

धनबाद: बीते 23 जनवरी की रात सरायढेला थाना क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक में चोरी का प्रयास करने वाले शातिर अपराधी बिट्टू सिंह को पुलिस ने बुधवार की मध्यरात्रि भिस्तीपाड़ा से गिरफ्तार किया है। इस संबंध में डीएसपी (विधि व्यवस्था) मुकेश कुमार ने बताया कि विगत 23 जनवरी 2020 को इंडियन ओवरसीज बैंक की सरायढेला शाखा में किसी अज्ञात द्वारा ग्रील काटकर चोरी का प्रयास किया गया था।

छापा मारने गई पुलिस दल को देख कर भाग रहा था चोर

इस कांड के अनुसंधान के क्रम में बैंक के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया। फुटेज में एक व्यक्ति परिसर में घूमता हुआ नजर आया। जांच आगे बढ़ाने पर उस व्यक्ति से मिलता-जुलता एक व्यक्ति धनबाद थाना क्षेत्र के भिस्तीपाड़ा क्षेत्र के एक मकान में छुपा होने की सूचना पुलिस को मिली। सूचना मिलने के बाद पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी सरायढेला कन्हाई राम ने वरीय पदाधिकारियों को सूचित कर एक टीम का गठन किया। टीम ने बुधवार की मध्यरात्रि को भिस्तीपाड़ा में छापा मारा। पुलिस को आते देख बिट्टू सिंह भागने लगा। जिसे पुलिस ने दौड़ाकर पकड़ा।

क्या है मामला

चोर 23जनवरी की रात 1:15 बजे के करीब बैंक में घुसा और पूरे बैंक को खंडाला परंतु किसी भी काउंटर में पैसा न होने के कारण कुछ ले नहीं जा सका था। मोबाइल का टॉर्च जलाकर शातिर चोर देर रात तक बैंक में घुमते हुए सीसीटीवी फुटेज में देखा गया। हालांकि अंधेरे में चोर की तस्वीर साफ पता नहीं नही चल पाया था। बैंक मैनेजर को घटना की जानकारी अगले दिन सुबह साढ़े नौ बजे के करीब हुई। सुबह में जब बैंक खुला तो कर्मियों ने ही उनके चेंबर से सटे खिड़की का एक रड टूटा हुआ देखा और बैंक में रखे सामान तितर-बितर देख मैनेजर को घटना की जानकारी दी। तभी आनन फानन में बैक मैनेजर आलोक वर्मा बैंक पहुंचे और घटना की जानकारी डीएसपी मुकेश कुमार को मोबाइल पर दी तभी डीएसपी ने सरायढेला थानेदार कन्हाई राम को मौके पर भेजा था।

13 इंच के छेद में घुसा था साढ़े पांच फीट का चोर

बैंक में लगे सीसीटीवी फुटेज में जब चोर की तस्वीर सामने आई तो ना केवल बैंक प्रबंधन बल्कि पुलिस भी हक्के-बक्के रह गए। महत्वपूर्ण बात है कि जिस खिड़की का रॉड काटा गया था। पुलिस ने उसकी छेद मापी तो वह छेद एक फीट एक इंच लंबा व 16 इंच चौड़ा था। ऐसे में साढ़े पांच फीट का चोर बैंक में कैसे दाखिल हो गया और निकल गया, यही जांच का बिंदु बना हुआ था। गिरफ्तारी के बाद पूछताछ के क्रम में बिट्टू ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। घर की तलाशी लेने पर वहां से एक लोहे का हथौड़ा, 3 फीट लंबा लोहे का रॉड, दो हैक्सॉ ब्लेड बरामद किया गया। पुलिस उपाधीक्षक (विधि व्यवस्था) ने बताया कि बिट्टू सिंह एक शातिर अपराधी है। इसके खिलाफ धनबाद जिला में 10 से अधिक कांड अंकित है। यह बंद घरों को टारगेट करता है। यह अपने शरीर को सिकुड़ कर छोटी सी जगह में भी घुसने में माहिर है।

चोर का पता लगाने के लिए पुलिस ने लिया था तकनीक का सहारा

बैंक में घुसे चोर का पता लगाने के लिए सरायढेला पुलिस ने तकनीकि जांच का सहारा लिया। बैंक में लगे सीसी टीवी कैमरे में अपराधी की तस्वीर साफ नहीं थी लिहाजा घटना की रात एक बजे के बाद इलाके का मोबाइल कॉल डंप का सहारा लिया गया। बैंक के आसपास कितने मोबाइल सक्रिय थे उसका पूरा रिकार्ड निकाला गया था।

गिरफ्तारी में ये थे शामिल

शातिर चोर बिट्टू सिंह की गिरफ्तारी में पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी सरायढेला कन्हाई राम, स्वेता कुमारी, सोनिका वर्मा व सरायढेला थाना के सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।