प्रैक्टिकल की परीक्षा में कम नंबर आने से,9वीं क्लास के छात्रों ने स्कूल परिसर में पेड़ से बांधकर शिक्षक,क्लर्क और चपरासी को पीट दिया…

दुमका।झारखण्ड में ये सरकारी स्कूल अचानक क्यों खबरों में आ गया।सोशल मीडिया में इस स्कूल की घटना बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है।दरअसल, दुमका में एक सरकारी स्कूल के 9वीं क्लास के छात्रों ने अपने शिक्षक और स्कूल के दो स्टाफ को पेड़ से बांधा और उनकी पिटाई कर दी।पिटाई का वीडियो भी बनाया और सोशल मीडिया में वायरल कर दिया है।बताया जाता है कि प्रैक्टिकल की परीक्षा में कम नंबर आने की वजह से ये सभी छात्र फेल हाे गए थे।छात्रों का आरोप है कि टीचर ने जानबूझकर उन्हें कम नंबर दिए, जिसकी वजह से वे फेल हो गए। इसी बात से नाराज छात्रों ने टीचर, क्लर्क और चपरासी को स्कूल के ही आम के पेड़ में रस्सी से बांधा और जमकर पीटा। छात्रों ने इस पूरी घटना का फेसबुक लाइव भी किया है। वीडियो सामने आने के बाद डीडीसी ने मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

झाऱखण्ड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 26 अगस्त को 9वीं क्लास का रिजल्ट जारी किया था, जिसमें अनुसूचित जनजाति आवासीय उच्च विद्यालय गोपीकांदर के 11 छात्र फेल हो गए। इसी से गुस्साए छात्र सोमवार को ग्रुप बनाकर स्कूल के टीचर कुमार सुमन और क्लर्क सोनेराम चौड़े के पास पहुंचे और प्रैक्टिकल में दिए गए नंबर की पूछताछ करने लगे। वे पेपर दिखाए जाने की जिद कर रहे थे।

वहीं पेपर दिखाने से इनकार किए जाने पर छात्र बेकाबू हो गए और दोनों के साथ धक्का-मुक्की करने लगे। उस वक्त मौके पर स्कूल के चपरासी अचन्तु मल्लिक भी मौजूद थे। गुस्साए छात्रों ने इन तीनों को स्कूल परिसर के एक आम के पेड़ से बांध दिया और पिटाई की।

छात्रों का आरोप है कि जानबूझकर कम नंबर दिए गए हैं। बाद में टीचर की रिक्वेस्ट पर छात्रों ने उन्हें छोड़ दिया। वीडियो में स्टूडेंट्स को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि शिक्षकों ने बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया है। इसका लाइव करो, वीडियो वायरल करो।

इस बारे में दुमका के उप विकास आयुक्त (DDC) ने कहा कि इसकी जांच जिला कल्याण पदाधिकारी और गोपीकांदर के बीडीओ करेंगे। स्टूडेंट्स के आरोप की भी जांच की जाएगी।​​​​ डीडीसी ने कहा कि कारण कुछ भी हो लेकिन शिक्षक और अन्य लोगों की पिटाई करने का मामला गंभीर है। उन्होंने कहा कि इसमें दोषी छात्रों को चिन्हित किया जा रहा है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इधर सूचना प्राप्त हुई है की बीडीओ ने स्कूल जाकर जांच पड़ताल की है।उसके बाद कुछ छात्रों पर मामला दर्ज कराया गया है।