लॉकडाउन के 60 दिन@राँची: अपराधियों ने कहीं दुकान का शटर काट चुराए सोना चांदी, तो कही सन्नाटा देख राहगीरों से छिन लिए मोबाइल,कहीं युवती के साथ दिन दहाड़े हुई छेड़छाड़,भाई गया बचाने तो अपराधियों ने भाई की कर डाली पिटाई ,देंखे एक रिपोर्ट-

आपको बता रहे कि लॉक डाउन के दौरान कई ऐसे आपराधिक मामले हुए जो सबके सामने नहीं आए, लोग घरों में रहे तो पुलिस ने चुप चाप ऐसे मामलों को कर दिया दर्ज, जबकि शहर के सभी जगहों में पुलिस है 24 घंटे तैनात।

राँची। 24 मार्च से लॉक डाउन लगातार चल रहा है। 17 मई तक चले लॉक डाउन एक, दो व तीन के दौरान लोगो को कोई छूट नहीं मिली हुई थी।इस वजह से राजधानी का पूरा पुलिस महकमा सड़कों पर था और लॉक डाउन अनुपालन कराने में लगा था। इन 60 दिनों में राँची में सबसे अधिक मामले लॉक डाउन उल्लंघन के हुए और प्राथमिकी भी दर्ज हुई। लेकिन इस दौरान कई अपराध भी हुए। लॉक डाउन के दौरान लोग सड़कों की जगह अपने घरों में बंद रहे इसलिए ये मामले सामने नहीं आए और पुलिस ने चुप चाप से इन मामलों को दर्ज कर लिया। लॉक डाउन में जहां पुलिस चारों ओर 24 घंटे उपस्थित थी उसके बाद भी कई ऐसे मामले हुए जो नहीं होने चाहिए थे। पुलिस सिर्फ लॉक डाउन अनुपालन कराने में व्यस्त रही और अपराधियों ने कहीं दुकान का शटर काट सोने चांदी चुराए, तो कही सन्नाटा देख राहगीरों से मोबाइल छिन लिए। यहीं नहीं युवती के साथ दिन दहाड़े जब छेड़छाड़ हुई और उसका भाई बचाने गया तो अपराधियों ने भाई की ही पिटाई कर डाली। ऐसे भी मामले आए सामने जिसमे लॉक डाउन के दौरान रिश्तेदारों ने ही युवती का फेक फेसबुक प्रोफाइल बना अश्लील तस्वीरे डाली और उसे बदनाम करने की कोशिश की।

बहन को बचाने गया तो पांच युवकों ने की पिटाई

डोरंडा थाना क्षेत्र स्थित मनीटोला की रहने वाली एक युवती 31 मार्च को दिन के तीन बजे अपने भाई से मिलने बेलदार मुहल्ला पहुंची थी। भाई से मिलने के बाद जब वह लौट रही थी तब मनीटोली पुल के पास पांच युवकों ने उसके साथ छेड़छाड़ शुरू कर दी। जब भाई ने उसे बचाने की कोशिश की, तब पांचों युवकों मो. असफाक, मो. मुन्ना, मो. हुसैन, मो. आलम खान, मो मुव ने मिलकर उसकी जमकर पिटाई कर दी। इस संबंध में पांचों के विरुद्ध डोरंडा थाना में प्राथमिकी दर्ज हुई।

राशन दुकान का चदरा काटा 10 हजार के राशन व 30 हजार नगद चुराए

लॉक डाउन में चोरो की राशन दुकान पर नजरे थी। डोरंडा थाना क्षेत्र के कुसई में स्थित राशन दुकान में चोरो ने 11 अप्रैल को चदरा काट 10 हजार के राशन और 30 हजार रुपए नगद चुरा लिए। इस मामले में दुकान संचालक अजीत कुमार ने डोरंडा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई।

लॉक डाउन में घूमन पड़ा महंगा, बाइक सवार स्नैचरों ने छिने चेन

30 मार्च की शाम 7.30 बजे डोरंडा थाना क्षेत्र के पीएचईडी कॉलोनी में घूमना एक महिला को महंगा पड़ गया। बाइक सवार स्नैचरों ने महिला के गले से 15 ग्राम सोने का चेन छिन लिया और फरार हो गए। इस मामले में भी डोरंडा थाना में मामला दर्ज हुआ, लेकिन कोई आरोपी नहीं पकड़ाया।

सर्कुलर रोड जहां लगातार घूमती है पीसीआर वहां हुई सोने व चांदी की चोरी

लालपुर थाना क्षेत्र का सर्कुलर रोड जहां रात दिन पीसीआर की गाड़ी घूमती है वहां होटल लैंड मार्क होटल के पास स्थित पप्पू इंटरप्राइजेज में चोरो ने तीन अप्रैल को शटर काटे और दुकान में रखा 15 ग्राम सोना, आठ चांदी की सिक्का, पासबुक और दुकान के दस्तावेज चुरा ले गए।

रिश्तेदार ही फेक फेसबुक बना गंदी तस्वीरें डाल करने लगे बदनाम

ल़ॉक डाउन के दौरान कुछ ऐसे भी मामले आए, जिसमें रिश्तेदारों ने ही फेक फेसबुक एकाउंट बना युवती की अश्लील फोटो डाल उसे बदनाम करने की कोशिश की। इस मामले में नौ अप्रैल को लालपुर थाना में राणा रंजीत नाम के युवक के विरुद्ध लालपुर थाना में फेक फेसबुक पर अश्लील फोटो डालने, गाली गलौज करने व वादी के बेटे को जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज किया गया।

पत्रकार से लूट लिया मोबाइल पुलिस से फोन मांगा तो जवाब मिला कोरोना संक्रमण है

कोकर रोड से लौट रहे एक पत्रकार से एक अप्रैल की रात तीन अपराधियो ने हथियार दिखा मोबाइल लूट लिए। जब वहां से गुजर रहे गश्ती गाड़ी के पुलिस वालों से पत्रकार ने मदद मांगी और कहा कि अपना मोबाइल दे अपने सहयोगी को फोन करने है तो उन लोगो ने यह कहते हुए मोबाइल देने से इनकार कर दिया कि कोरोना संक्रमण है।

पुलिस को देखा तो एकरा मस्जिद के पास चकमा देकर भाग निकला

हिंदपीढ़ी लगातार सुर्खियों में रहा। कभी स्वास्थ्य कर्मियों के साथ मारपीट को लेकर तो कभी पुलिसकर्मियों पर पथराव को लेकर। लॉक डाउन में सबसे अधिक प्राथमिकी इसी थाने में दर्ज हुई। एक मामला ऐसा भी आया जो लोग सुन यह कहेंगे कि जब पुलिस थी तो कैसे हुआ। एकरा मस्जिद के पास 25 अप्रैल की शाम 5.30 बजे एक युवक बिना मास्क लगाए पुलिस का सामने ही घूम रहा था। जब उसने पुलिस को देखा तो वह उन्हें चकमा देकर भाग निकला। लेकिन पुलिस ने उसके बारे में पता लगाया और युवक मो. इरफान के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की।

पर्दा लगाकार बेचता था मुर्गा पकड़ा गया

लॉक डाउन के दौरान हिंदपीढ़ी थाना क्षेत्र स्थित लाह कोठी रोड में सफीक अली पुलिस को चकमा देने के लिए घर में पर्दा लगाकर लगातार मुर्गा बेच रहा था। भीड़ ने एक दिन उसका पोल खोल दिया और 24 अप्रैल को पुलिस ने उसे गश्ती के दौरान पकड़ लिया और प्राथमिकी दर्ज की।