#RANCHI:कोरोना वायरस से 25 पुलिस वाले हुए संक्रमित तो एसएसपी ने जारी किया नया निर्देश,सभी थाना दूर से करें शिकायतों का निष्पादन सोशल डिस्टेंसिंग का रखें ख्याल..


राँची।राजधानी राँची में पुलिस वाले भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।हाल के दिनों में 25 पुलिसकर्मी और पदाधिकारी कोरोना से संक्रमित हुए हैं।इसे देखते हुए शुक्रवार को राँची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वे संक्रमण से बचाव के लिए थानों में एहतियातन दूर से शिकायतों का निपटारा करें। इसके लिए सभी थानों के गेट के पास एक एक शिकायत कक्ष बनाया गया है।जहां एक ओडी अधिकारी लगातार बैठेंगे और आने वाले शिकायतकर्ताओं का आवेदन दूर से ही ड्रॉप बॉक्स में लेंगे।

सैनिटाइजर का करें उपयोग बिना मास्क के नहीं रहे थाने में

वरीय पुलिस अधीक्षक ने निर्देश जारी किया है कि ड्यूटी के दौरान सभी पुलिसकर्मी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।थानों में सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाए। जितनी भी गाड़ियां गश्ती में जाती है उन्हें सेनेटाइज किया जाए।थानों में बैरक को सेनीटाइज किया जाए।जो भी पुलिस कर्मी ड्यूटी से आते हैं वह अपने कपड़े और जूते को बाहर रखें तथा डिटर्जन से साफ करें। इसके साथ ही वैसे पुलिसकर्मी जो छुट्टी के बाद घर से थाना आते हैं वह खुद को कुछ दिनों के लिए क्वारेंटाइन में रखें।अगर किसी पुलिसकर्मी को संक्रमित होने का संदेह होता है तो वे अपनी मेडिकल जांच कराएं।

बिना मास्क और हेलमेट के नहीं चले पुलिसकर्मी

एसएसपी ने यह भी निर्देश दिया है कि दोपहिया वाहनों पर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क और हेलमेट के चलता है तो उसे भी पकड़े।मास्क और हेलमेट का इस्तेमाल खुद भी करें। जहां-तहां थूकने से भी बचने, आंख नाक मुंह कान को नही छूने और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने का भी दिशा निर्देश दिया गया है। थाना प्रभारी को कहा गया है कि अपने कनिय पदाधिकारियों को इस संबंध में जानकारी दें और इसका अनुपालन कराए।

चुटिया थाना में लगाया तम्बू

कोरोना वायरस जिस तरह फैल रहा है।लोगों को जागरूक होना जरूरी है।सामाजिक दूरी बनाएं रखने के लिए चुटिया थाना परिसर में तम्बू लगाया गया है।अब जो भी पीड़ित या शिकायतकर्ता थाना पहुंचेंगे अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे।गेट के पास ही तम्बू में बैठे पुलिस पदाधिकारी आगन्तुक से बात करेंगे।वहीं आवेदन को एक डब्बे में रखना होगा।कई थानों में पुलिस कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर ये कदम उठाया गया है।