#Jharkhand:राँची के 151 साइकलिस्ट ने मात्र पंद्रह दिनों में पृथ्वी की परिधि के बराबर तय कर डाली दूरी।

राँची के 151 साइकलिस्ट ने मात्र पंद्रह दिनों में पृथ्वी की परिधि के बराबर तय कर डाली दूरी।

151 साइकलिस्ट ने 15 दिन में चलाई 44 हजार किमी साइकिल। सरकार से रांची में साइकिल जोन घोषित करने की मांग।

प्रवीण राजगढ़िया,राँची

राँची।राँची के साइकल मेयर कनिष्क पोद्दार के नेतृत्व में राँची जिले के विभिन्न साइकिलिंग क्लबों ने अक्टूबर साइकिलिंग डिस्टेंस चैलेंज में हिस्सा लिया। इसमें साइक्लिस्ट को 15 दिनों में अलग-अलग तय चैलेंज लेवल को पूरा करना था। लेवल वन में 300 किमी, टू में 500 किमी, थ्री में 750 और लेवल फोर में 1000 किमी साईकिल चलाने का लक्ष्य प्रतिभागियों को मिला था। कुल 151 प्रतिभागियों में से 77 ने अपने लेवल के टारगेट को पूरा कर इस आयोजन को सफल बनाया।

प्रतिभागी को अपनी सहूलियत के अनुसार समय और स्थान पर साइकिल की सवारी करनी थी। प्रतिदिन की दूरी को स्ट्रवा नामक मोबाइल एप्प से ट्रैक और रिकॉर्ड किया गया। चार प्रतिभागियों में लेवल फोर के 1000 किमी की चुनौती को पूरा करने में सफलता पाई। जबकि लेवल थ्री को तीन, लेवल टू को 27 व लेवल वन को 39 प्रतिभागियों ने पूरा किया।

इस अक्टूबर चैलेंज में शामिल सभी प्रतिभागियों ने 15 दिन में मिलाकर 44 हजार किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की, जो लगभग पृथ्वी की परिधि के बराबर है। इस अवसर पर विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए साइकिल मेयर कनिष्क पोद्दार ने कहा कि किसी भी चुनौती को पूरा करने के लिए समर्पण जरूरी है। सभी प्रतिभागियों के जोश और जुनून को देखकर कहा जा सकता है कि आनेवाले दिनों में राँची शहर में साइकिलिंग का नया अध्याय अवश्य शुरू होगा। इस आयोजन का मकसद लोगों के बीच साइकिल की नियमित सवारी की आदत को विकसित करना था। लोग अपने दैनिक कार्यों व कार्यस्थल पर आने-जाने के लिए साइकिल का अधिक से अधिक उपयोग करें।

राकेश, विनय, राजीव व रहमान बने चैंपियन।
अक्टूबर चैलेंज में राकेश कुमार पवन ने अपने दमदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान खींचा। राकेश ने 15 दिनों में मिलाकर 1838 किमी साइकिल चलाते हुए लेवल फोर का खिताब अपने नाम किया। लेवल थ्री में विनय विभाकर ने 763 किमी, लेवल टू में राजीव गुप्ता ने 686 किमी और लेवल वन में मो शफीउर रहमान 467 किमी की राइड कर अपने-अपने चैलेंज लेवल के चैंपियन बने। चार महिला चालकों ने भी अपने प्रदर्शन से सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई। प्रिया बुधिया व सिमरन चड्डा मोदी ने 500 किमी राइड किया। जबकि अदिति शर्मा और बिंदिया आर्य ने 500 किलोमीटर से अधिक की सवारी कर लेवल टू चैलेंज को पूरा किया।
इस अवसर पर श्री हितेश भगत ने बताया कि पिछले 4 महीना रेगुलर साइकिलिंग करने से कैसे उन्होंने अपना वजन 7- 8 किलो कम किया और अब शारीरिक और मानसिक रूप से काफी फिट रहते हैं।
मौके पर सुनील बरनवाल ने कहा कि किस तरह साइकिलिंग हमें एक पॉजिटिव सोच और जीवन शैली की ओर ले जाता है। उन्होंने रांची शहर मैं साइकिल टूरिज्म को बढ़ावा देने की भी बात की।

श्री संदीप कपूर ने भी अपने अनुभव शेयर करते हुए कहा की इस कोरोना काल में साइकिलिंग ने हमें अपने शहर को एक अलग नजरिए से देखने का मौका दिया। शहर की खूबसूरती और खासियत दोनों बहुत खूब तरह से हमें महसूस करने को मिला।

राँची में साइकिल जोन घोषित करने की मांग।
साइकिल मेयर कनिष्क पोद्दार ने सरकार और जिला प्रशासन से रविवार व छुटियों के दिन रांची शहर के कुछ क्षेत्रों को साइकिल जोन घोषित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि राँची में अब साइकिल संस्कृति की शुरूआत हो चुकी है। यह शुरुआत इस शहर को साफ-सुथरा बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। रांची में साइकिल के अनुकूल बुनियादी ढाँचे का निर्माण करने, रें, पॉप-अप साइकिल लेन बनाने, वाणिज्यिक और सरकारी भवन में साइकिल के लिए पार्किंग स्टेशन बनाने की जरूरत है।