महिला सिपाही की फंदे से लटकती मिली ला’श,दो पन्ने का मिला सुसाइड नोट मिला,पति ने पुलिस के आला अधिकारी पर लगाया गंभीर आरोप……

बिहार के समस्तीपुर जिला पुलिस के 112 नंबर टीम में कार्यरत सिपाही अर्चना कुमारी (2018 बैच) का फंदे से लटकता हुआ शव मिला। उनका शव बुधवार रात कट्रोल रूम से बरामद किया गया है। शव मिलने से पुलिस महकमा में हड़कंप मच गया। आनन फानन में महिला सिपाही को रात में सदर अस्पताल लाया गया। जहां उसका पोस्टमॉर्टम कराया। मृतक सिपाही गया जिले के सिजासराय के सुमन कुमार की पत्नी अर्चना (28 वर्ष) है।

मिली जानकारी के अनुसार, अर्चना के पति सुमन (34 वर्ष) समस्तीपुर जिला पुलिस में सिपाही के पद पर कार्यरत है। लेकिन पिछले दो महीनों से वह कार्य में लापरवाही के कारण निलंबित चल रहे थे। इस बीच सुमन पर सरकारी क्वार्टर खाली करने को लेकर भी दबाव बनाया जा रहा था। इन दोनों बातों को लेकर अर्चना डिप्रेशन में चल रही थी। घटना स्थल से पुलिस ने महिला सिपाही का दो पन्ने में लिखा सुसाइड नोट भी बरामद किया है। जिसमें इस दोनों बात का जिक्र है। सिपाही का शव नगर पुलिस ने जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

बता दें कि दोनों को जो क्वार्टर आवंटित किया गया था उसमें पूर्व से दूसरे सिपाही का ताला लगा था। सुमन क्वार्टर के गेट पर लगे ताले को तोड़कर अंदर प्रवेश कर गया था। इसी बात को लेकर उसे निलंबित कर दिया गया। साथ ही उसे क्वार्टर खाली करने के लिए भी कहा गया।मृतक सिपाही को तीन बच्चा है। घटना की सूचना पर सदर डीएसपी संजय कुमार पांडेय के अलावा मुख्यालय डीएसपी अमित कुमार व एसपी विनय तिवारी भी सदर अस्पताल पहुंचे। सदर डीएसपी ने बताया कि महिला सिपाही ने फंदे से लटकर सुसाइड कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है।

पति सुमन ने पुलिस के आला अधिकारी पर लगाया गंभीर आरोप

जिला हॉक्स टीम का सदस्य रहे सिपाही सुमन कुमार को दो महीना पूर्व कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में एसपी ने निलंबित करते हुए विभागीय कार्यवाही शुरू की थी। सुमन अपनी पत्नी अर्चना व तीन बच्चों के साथ निजी क्वार्टर में रहता था। करीब 3 महीना पूर्व मुख्यालय डीएसपी द्वारा क्वार्टर अलॉट किया गया था। लेकिन उस क्वार्टर में ताला लगा था। सुमन ने बताया कि डेरा खाली था छोटा ताला लगा था। इसके बाद वह उसे खोल कर रहने लगा। इसी बात को लेकर सार्जेंट की रिपोर्ट पर उसे निलंबित कर दिया गया।निलंबन के बाद पुलिस लाइन द्वारा क्वार्टर खाली करने का आदेश जारी किया गया था।सुमन ने क्वार्टर खाली भी कर दिया था। इस दौरान दूसरे क्वार्टर में वह रह रहा था। जहां बच्चों के साथ काफी दिक्कत हो रही थी। निलंबन वापस को लेकर वह लगातार वरीय अधिकारी से मिल रहा था। लेकिन उसकी नहीं सुनी जा रही थी। सुमन ने बताया कि बुधवार को उनकी पत्नी अर्चना मुख्यालय डीएसपी से मिलने गई थी। लेकिन उसकी नहीं सुनी गई। जिससे वह काफी डिप्रेशन में चली गई थी। सिपाही ने साजेंट पर भी प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। सुमन का कहना है कि विभागीय प्रताड़ना के कारण अचर्ना डिप्रेशन में थी। जिससे उसने जान दे दी।

मौके वारदाता से पुलिस ने दो पन्ने का सुसाइड नोट बरामद किया है। जिसमें वह अपने तीनों बच्चों के साथ ही मां और पिता जी से माफी मांगती है। इतना बड़ा कदम उठाने की बात कर रही है। दो पन्ने के सुसाइड नोट में पति के निलंबन से लेकर अधिकारियों के यहां लगाए जा रहे चक्कर और अधिकारी की डांट की चर्चा है। पत्र में बुधवार को मुख्यालय डीएसपी के यहां जाने की भी चर्चा है। पत्र के अनुसार साजेंट द्वारा गलत रिपोर्ट कर पति को निलंबित कराने की बात कही गई है।

वहीं सदर डीएसपी संजय पांडेय ने कहा कि घटना दुखद है। मौके से सुसाइड नोट भी मिला है। शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। घटना के दौरान सिपाही वर्दी में थी। पूरे मामले की जांच होगी। सिपाही द्वारा लगाए जा रहे आरोपों की भी जांच होगी।