कैसा इंसाफ ? प्रेम-प्रसंग के शक में पति ने पत्नी को रात में घर निकाल दिया,महिला राहगीर को सुना रही थी अपनी पीड़ा,पति ने देखा तो राहगीर से जबरन करा दी शादी,वीडियो बनाकर कर दिया वायरल

गोड्डा।झारखण्ड के गोड्डा से एक बेहद शर्मनाक घटना सामने आई है।जहाँ खाप पंचायत की तर्ज पर गोड्डा में एक बच्चे की माँ की शादी उसके कथित प्रेमी के साथ जबरन कराने का मामला सामने आया है।महिला का कसूर इतना था कि पति द्वारा रात में घर से निकाले जाने के बाद रास्ते में राहगीर से बात कर रही थी। रात में घर से बाहर निकलने के कारण उस राहगीर ने पूछा तो महिला अपनी व्यथा बताने लगी। इसी बीच उसका पति और देवर समेत अन्य लोग आ गए। दोनों को रस्सी में बांध दिया। इसके बाद पिटाई की। फिर राहगीर से महिला की मांग में जबरन सिंदूर भरवा दी। महिला की शिकायत के बाद ललमटिया थाना की पुलिस मामले की जांंच कर रही है।।

प्रेम-प्रसंग के शक में लगाई पंचायत

बताया जा रहा है कुछ तथाकथित समाजसेवी नेता ने प्रेम प्रसंग के शक में एक बच्ची की माँ को उसके पति, देवर सहित गांव के पंचायत समिति सदस्य व अन्य ग्रामीणों ने मिलकर जबरन दूसरे युवक के साथ शादी करा दी है। इसके खिलाफ महिला ने ललमटिया थाना में शिकायत दर्ज कराई है। घटना सोमवार को देर रात्रि की है। मंगलवार को महिला ने पुलिस को पूरे घटनाक्रम की जानकारी देते हुए शिकायत दर्ज कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। घटना ललमटिया थाना क्षेत्र के डहुआ रमानी टोला की है। घटना से आहत पीडि़त महिला ने दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

पति ने महिला से 11 माह की बच्ची छीन घर से निकाल दिया

घटना के सम्बंध में पीडि़ता की ओर से दिए गए आवेदन में बताया है कि उनके पति कमलेश्वर साह, सास राबड़ी देवी आदि बराबर उसे प्रताडि़त करते रहते थे और मारपीट करते थे। बीते 22 मार्च की रात्रि पूर्व की भांति पति और सास ने मिलकर काफी मारपीट की और 11 माह की बच्ची भारती कुमारी को मुझसे छीन कर घर से बाहर निकाल दिया। घर से निकाल देने के बाद महिला बगल के केंदुआ गांव स्थित मामा ससुर के यहां जा रही थी, इसी दौरान रात्रि में जाते देख केंदुआ गांव का युवक चतुर्भुज साह ने पूछा कि इतनी रात को कहां जा रहे हैं तो महिला रुक कर अपनी आपबीती उसे बताने लगी। महिला ने आवेदन में कहा कि वह उक्त युवक को जानती थी, युवक उसके घर पर दुकान में कभी-कभी सामान खरीदने आता था। अभी युवक को उसने पूरी बात भी नहीं बताई थी कि महिला के पति कमलेश्वर साह , भूमेश्वर साह ,चमकलाल साह , योगीन साह , युगल साह, महादेव साह एवं पंचायत समिति सदस्य राजेश साह रात्रि में वहां पहुंच गए और चतुर्भुज साह और महिला को पकड़ कर सभी लोगों ने मारपीट करते हुए डहुआ गांव ले आए और रस्सी से बांधा दिया।

महिला रोती-चिल्लाती रही और पंचायत की जारी रही मनमर्जी

बताया जा रहा है कि स्थानीय पंचायत समिति सदस्य राजेश साह के कहने पर महिला की मांग में पहले से लगा हुआ सिंदूर को धुलवाया गया और दोनों को रस्सी से खोलकर इच्छा के विरुद्ध जबरन मांग में सिंदूर डलवाया गया । महिला अकेली ही रोती रही, चिल्लाती रही और विरोध करती रही, लेकिन किसी ने एक नहीं सुनी। इतना ही नहीं रस्सी से बांधने और मांग में जबरन सिंदूर डालने का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल भी कर दिया गया। पीडि़ता ने पुलिस को बताया कि उसकी शादी कमलेश्वर साह के साथ वर्ष 2018 में हिन्दू रीति रिवाज के साथ धूमधाम से हुई थी। सिर्फ शक के आधार पर उसका चरित्र हनन करते हुए ससुराल वालों सहित ग्रामीणों ने उसे प्रताडि़त किया है। जबरन दूसरे युवक से उसकी शादी तक करा दी गई है। यह कैसी व्यवस्था है।

ललमटिया थाना क्षेत्र के डहुआ रमानी टोला में पीडि़त महिला ने शिकायत दर्ज कराई है। मामला दर्ज कर पुलिस कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई कर रही है। जबरन महिला को उसके दूधमुंहे बच्चे को छिनना और हिन्दू मैरिज एक्ट में बिना कोर्ट के आदेश के किसी विवाहिता की दूसरी शादी कराना अपराध है। घटना को लेकर जांच पड़ताल की जा रही है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।– ललित कुमार पांडेय, थाना प्रभारी, ललमटिया।

हिन्दू मैरिज एक्ट के अनुसार किसी विवाहिता की दूसरी शादी कोर्ट के आदेश से कराई जा सकती है। पंचायत स्तर पर ऐसा फैसला कोई नहीं ले सकता है। यह आपराधिक घटना है। इसमें दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का प्रावधान है। अगर युवक के साथ महिला के अवैध संबंध हैं तो पति को हक है कि वह कानून का दरवाजा खटखटाए, इस तरह जबरन उसके कथित प्रेमी से विवाह कराना गैर कानूनी है–अफसर हसनैन, पैनल अधिवक्ता , जिला विधिक सेवा प्राधिकार, गोड्डा।

साभार: