Ranchi:अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा आज भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के पूर्व कटहल गोदा बस्ती में जनजातीय गौरव दिवस मनाया गया।

राँची।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा आज भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के पूर्व जनजातीय गौरव दिवस रूप में मनाया गया। कटहल गोदा बस्ती में भगवान बिरसा मुंडा जी को श्रद्धांजलि देते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि के रूप में कटहल गोंदा के पाहान श्री साधना मुंडा,अभाविप प्रांत अध्यक्ष प्रोफेसर नाथू गाड़ी,अभाविप प्रांत जनजातीय कार्य प्रमुख श्री सोमनाथ भगत उपस्थित हुए। पाहन श्री साधना ने कहा है की जल जंगल जमीन हमारा है। जिसे भगवान बिरसा मुंडा जी ने बचाया है। सीएनटी और एसपीटी एक के कारण हम जनजाति समाज आज सुरक्षित है।भगवान बिरसा मुंडा जिस प्रकार अपनी माटी के रक्षा के लिए अपना जान न्यौछावर कर दिया।इसे हम सभी को सीखने की आवश्यकता है और उनके सिखाए गए रास्ते पर चलने की आवश्यकता है।भगवान बिरसा मुंडा जी ने जिस प्रकार मिशनरियों के खिलाफ लड़ा यह भी हम सभी को सीखने की आवश्यकता है।

प्रांत अध्यक्ष श्री नाथू गाड़ी ने कहा कि आजा अभाविप भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजाति गौरव दिवस के रूप में मना रहा है और हम सभी अभाविप के कार्यकर्ता प्रत्येक गांव जा जाकर ऐसे ऐसे कार्यक्रमों को सफल बना कर सभी ग्रामीण को भगवान बिरसा मुंडा जी की जीवनी को बताने का काम करेगा और जनजातीय होने पर हम सभी को गर्व है।

अभाविप प्रांत जनजातीय कार्य प्रमुख श्री सोमनाथ भगत ने संक्षिप्त जीवन परिचय देते हुए कहा कि आज के युवाओं को भगवान बिरसा मुंडा जी से प्रेरणा लेनी चाहिए और समाज और देश के लिए आगे आने की जरूरत है।अभी समाज और देश को असामाजिक तत्वों से जनजाति समाज के लोगों को कई प्रकार के खतरे हैं बिरसा मुंडा की बलिदानी आजाद भारत में व्यर्थ नहीं जाएगी।षड्यंत्रकारी जो समाज व देश को तोड़ने की विचार करते हैं उनका सपना कभी हम सभी जनजाति समाज के लोग कभी साकार नहीं होने देंगे।पूरे कार्यक्रम के मंच संचालन सुश्री रोमा तिर्की व बरखा कुजूर ने किया।इस कार्यक्रम में कटहल गोंदा के ग्रामीण पूरे जोश के साथ उपस्थित हुए जिसमें जोहरी लिंडा,रजनी लींडा, मीना टीगा, नेहा कश्यप के साथ-साथ अभाविप के सौरव बोस,विशाल सिंह,अनुराधा,प्रज्ञा, नीरज, दुर्गेश, प्रेम प्रतीक,प्रणव,अनिकेत अमन ,गौरव आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।-रिपोर्ट:सौरव बोस द्वारा;