Ranchi:कार पर सवार तीन दरोगा बाल बाल बचे,बिरसा चौक के पास ओवर ब्रिज से 30 फीट नीचे रेलवे ट्रेक पर गिरी थी कार,माल गाड़ी ने 50 फीट तक कार को घसीटा

–एचईसी की ओर से बिरसा चौक की ओर जाने के क्रम में सड़क पर रखे बैरिकेडिंग की वजह से रात में रास्ता समझ नहीं पाया चालक, दीवार तोड़ पुल के नीचे जा गिरा, किस्मत अच्छी थी, बिजली तार के संपर्क में नहीं आए वाहन सवार

राँची।राजधानी राँची के बिरसा चौक के पास शुक्रवार की देर रात 2.20 बजे एक तेज रफ्तार कार रेलवे ओवर ब्रिज की दीवार तोड़ते हुए 30 फीट नीचे रेलवे ट्रैक पर जा गिरी। कार में तीन लोग सवार थे। इनमें दो लोगो गुमला निवासी गजेश कुमार (27) और धुर्वा निवासी राजू स्वांसी (30) को चोट आई। जिन्हें सूचना मिलने के बाद आरपीएफ हटिया के कर्मियों ने तुरंत इलाज के लिए रिम्स भिजवाया। अच्छी बात यह रही की इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, किसी की जान नहीं गई। घटना शुक्रवार देर रात करीब 2.20 बजे की है। पुल के नीचे जो कार (जेएच-01डीएक्स-4817) गिरी उसे गुमला निवासी गजेश कुमार चला रहे थे। आरपीएफ थाने में इस घटना के बाद आरपीएफ पुलिस ने कार चालक गजेश कुमार व उक्त कार के विरुद्ध रेलवे एक्ट की धारा 154 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। बताया जा रहा है कि कार में सवार सभी 2018 बैच के दारोगा है, वे कार से घूमने के लिए निकले थे और दुर्घटना के शिकार हो गए।

सभी के कार से बाहर निकलते ही आ गया मालगाड़ी, काफी दूर तक घसीटा

घायलों के अनुसार वे एचईसी की ओर से बिरसा चौक की ओर जा रहे थे। लेकिन सड़क पर रखे बैरिकेडिंग की वजह से रात में वे समझ नहीं पाए की किस रास्ते से उन्हें बिरसा चौक की ओर जाना है। उनकी गाड़ी सड़क पर रखे बैरिकेडिंग की वजह से उल्टे रास्ते में तेज रफ्तार में चल पड़ी। रास्ते का उन्हें अंदाजा नहीं मिला और गाड़ी ओवर ब्रिज की दीवार की ओर बढ़ गई। ब्रिज की दीवार तोड़ 30 फीट नीचे जा गिरी। कार बोनट के बल नीचे गिरी। इसलिए सवार सभी लोग रेलवे के बिजली तार के संपर्क में नहीं आए। कार में सवार सभी तुरंत बाहर निकल आए। उनके बाहर निकलते ही एक मालगाड़ी उसी ट्रैक पर आई। करीब 50 फीट तक मालगाड़ी कार को घसीटते हुए आगे ले गई। घटना के बाद मालगाड़ी के ही चालक ने इसकी सूचना आरपीएफ हटिया को दी। वहां से आरपीएफ कर्मी तुरंत ट्रैक पर पहुंचे। घायलों को इलाज के लिए रिम्स भेजा गया और रात में ही ट्रैक से कार को हटाया गया। इस दौरान गुजरने वाली एक दो गाड़ियों को काफी देर ट्रैक पर रूकना भी पड़ा।

इसलिए हुई दुर्घटना…एचईसी की ओर से बिरसा चौक की ओर जाना है तो एक चक्कर लगाना होगा

बिरसा चौक ओवर ब्रिज की दीवार तोड़ कार इसलिए पुल के नीचे गिरी क्योंकि वहां की स्थिति चालक को कंफ्यूज करती है। अगर एचईसी की ओर से बिरसा चौक की ओर जाना है तो वाहन चालक सीधे नहीं जा सकते है। उन्हें बांए होकर चौक पर स्थित पेट्रोल पंप के पीछे से एक चक्कर लगाते हुए बिरसा चौक की ओर जाना पड़ता है। यहीं कारण है शुक्रवार देर रात सड़क पर रखे बैरिकेडिंग की वजह से चालक कंफ्यूज हो गया और एचईसी की ओर से सीधे वाली सड़क पर बिरसा चौक की ओर आगे बढ़ गया, उसे पता नहीं चला और ब्रिज के पुल की दीवार को तोड़ते हुए वह नीचे रेलवे ट्रैक पर गिर गया।

चारो ओर से बैरिकेडिंग लगा बना दिया गया है खतरनाक

बिरसा चौक पेट्रोल पंप के पास चारों ओर बैरिकेड लगाकर सड़क को खतरनाक बना दिया गया है। ये शहर के उन ब्लैक स्पॉट में शामिल हैं, जहां दुर्घटना होने की आशंका सर्वाधिक रहती है। चारों तरफ से चौड़ी सड़कों का यहां बैरिकेडिंग की वजह से अचानक संकीर्ण हो जाती है। यहां तीन पेट्रोल पंप आमने सामने है। जिसकी वजह से गाडिय़ां ट्रैफिक को बीच में ही काटती हैं। चारों ओर से आने-जाने वाले वाहन गुत्थमगुत्था होते हैं। कौन सी गाड़ी किस ओर जाएगी, या किस ओर से जाना चाहिए इसे यहां समझना मुश्किल हो जाता है। सड़क पर सही से ना साइनेज लगा है और ना ही रिफैल्क्टर। इसलिए रात में अनजान वाहन चालक दुर्घटना की शिकार हो जाता है।