खूंटी:पीएलएफआई के 3 उग्रवादी साप्ताहिक बाजार लेवी वसूलने पहुँचा था,हथियार के साथ तीन गिरफ्तार….

खूंटी।झारखण्ड के खूंटी जिले की पुलिस ने 3 उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है।तीनों उग्रवादी पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के सदस्य हैं।इन्हें मुरहू थाना क्षेत्र के गुल्लू साप्ताहिक बाजार से पुलिस ने गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार उग्रवादियों में बालो महराटोली निवासी शंकर गोप, घाघरा बनटोली निवासी अजीत स्वांसी उर्फ मुन्ना स्वांसी और भुरसू निवासी सुनील नायक शामिल हैं। ये सभी उग्रवादी पीएलएफआई के एरिया कमांडर लंबू उर्फ राड़ूंग बोदरा उर्फ टीरा बोदरा के दस्ते के सदस्य हैं।

इस सम्बंध में एसडीपीओ वरुण रजक ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि सूचना मिली थी कि पीएलएफआई के सदस्य लेवी का पैसा वसूलने के लिए गुल्लू साप्ताहिक बाजार आने वाले हैं। सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी कर तीनों उग्रवादियों को गिरफ्तार किया।इन तीनों की जब तलाशी ली गई, तो इनके पास से एक देसी कट्टा, 5 कारतूस, पीएलएफआई के छह पर्चे, एक डायरी और लेवी के 15,700 रुपए बरामद हुए। एसडीपीओ ने बताया कि पूछताछ में तीनों उग्रवादियों ने बताया कि वे पीएलएफआई के एरिया कमांडर लंबू के कहने पर लेवी वसूलने, संगठन का प्रचार-प्रसार करने, पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) का नेटवर्क बढ़ाने और संगठन के नाम का दहशत फैलाने का काम करते थे।

 

एसडीपीओ ने यह भी बताया कि 29 मार्च को गुल्लू बाजार में हथियार का भय दिखाकर व्यापारियों से इन्हीं लोगों ने मोबाइल लूटे थे।इन उग्रवादियों की गिरफ्तारी में एसडीपीओ वरुण रजक, पुलिस निरीक्षक किशुन दास, मुरहू थाना प्रभारी नायल गोडविन केरकेट्टा, पुलिस अवर निरीक्षक मनीदीप और सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।

पुलिस गिरफ्त में आये तीनों उग्रवादियों के खिलाफ विभिन्न थाना में पहले से कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।एसडीपीओ वरुण रजक ने बताया कि शंकर गोप के खिलाफ मुरहू, रनिया, तोरपा और खूंटी थाना में 16 मामले दर्ज हैं। इसमें हत्या सहित कई गंभीर मामले शामिल हैं।अजीत स्वांसी के खिलाफ भी मुरहू, खूंटी, बंदगांव और तोरपा थाना में 8 मामले दर्ज हैं. उसके खिलाफ भी हत्या सहित कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। सुनील नायक के खिलाफ खूंटी थाना में एक मामला दर्ज है।एसडीपीओ ने बताया कि उसके खिलाफ दर्ज मामलों की छानबीन की जा रही है।