जमीन घोटाले के आरोप में गिरफ्तार आईएएस अधिकारी छविरंजन से ईडी की टीम 6 दिनों तक पूछताछ करेगी,कोर्ट ने दी मंजूरी…

राँची।राजधानी राँची में सेना कब्जे वाली भूमि और अन्य विवादित जमीनों की खरीद-बिक्री में भ्रष्टाचार करने के आरोपी राँची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन से ईडी छह दिनों तक पूछताछ करेगी। कोर्ट ने इसकी मंजूरी दे दी है। शनिवार को आईएएस अधिकारी छवि रंजन को वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।इस दौरान प्रवर्तन निदेशालय की ओर से यह आग्रह किया गया कि छवि रंजन को दस दिनों की रिमांड पर लेकर पूछताछ करने की इजाजत दी जाये।लेकिन कोर्ट में सिर्फ छह दिनों की ही रिमांड की इजाजत दी।रिमांड अवधि 7 मई से 12 मई तक रहेगी।इससे पहले शुक्रवार को छवि रंजन को गिरफ्तार करने के बाद राँची सिविल कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया गया था जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

निलंबन पर जल्द फैसला लेगी राज्य सरकार

प्रवर्तन निदेशालय ने जमीन की खरीद बिक्री के मामले में उन्हें दूसरी बार लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। आईएएस अधिकारी छवि रंजन की मुश्किलें अब बढ़ गयी हैं। राज्य सरकार ने उनके निलंबन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कभी भी सरकार की तरफ से यह फैसला आ सकता है।

छवि रंजन पर आरोप

ईडी ने कोर्ट में छवि रंजन पर जो आरोप लगाए हैं, उनमें बताया है कि दस्तावेज में जालसाजी कर सेना के कब्जेवाली जमीन के अलावा चेशायर होम रोड और बजरा मौजा की जमीन की खरीद-बिक्री की गलत तरीके से की गयी है। प्रेम प्रकाश के माध्यम से सेना के कब्जेवाली जमीन का म्यूटेशन किया गया। इसके लिए छवि रंजन ने एक करोड़ रुपये लिए। ईडी की पूछताछ में छवि रंजन ने प्रेम प्रकाश से संबंध को सिरे से नकार दिया था। गुरुवार की रात छवि रंजन की गिरफ्तारी से पहले उनकी पत्नी को मुलाकात करने के लिए ईडी ऑफिस बुलाया गया था।कुछ देर दोनों के बीच बातचीत हुई जिसके बाद छविरंजन की पत्नी ईडी दफ्तर से बाहर निकल गयीं। छवि रंजन के अधिवक्ता भी ईडी ऑफिस पहुंचे। सुबह से ही ईडी ऑफिस के बाहर गहमा-गहमी तेज थी। सुबह छवि रंजन के लिए घर से ही खाना आया। उनके सेहत की भी जांच की गयी। छवि रंजन पूछताछ के दौरान खुद को निर्दोष बताते रहे, कई सबूत उनके खिलाफ थे। छवि रंजन अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर सारा दोष मढ़ रहे थे। छवि रंजन ने प्रेम प्रकाश से मिलने की बात से भी इनकार किया। कई सवालों के जवाब में छवि रंजन उलझ गये।