राँची में तीन दिवसीय गंगा उत्सव का हुआ समापन, विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित

राँची। आज बुधवार को रांची जिला प्रशासन की ओर से आयोजित तीन दिवसीय गंगा उत्सव का समापन हुआ । 2 से 4 नवंबर तक चले इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए। ऑड्रे हाउस में आज आखिरी दिन नगर विकास विभाग के सचिव श्री विनय कुमार चौबे ने ऐसे चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जिन्होंने गंगा उत्सव के परिप्रेक्ष्य में आयोजित विभिन्न पेंटिंग, रंगोली आदि प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया था। यद निबंध का शीघ्र ही मूल्यांकन कर निबंध के प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

लगभग एक सौ पेंटिंग्स की लगायी गयी प्रदर्शनी

गंगा उत्सव कार्यक्रम के जिला समन्वयक उप समाहर्ता संजय कुमार ने बताया कि “नमामि गंगे”, “नदी संरक्षण” या “जल संरक्षण” थीम पर आधारित पेंटिंग से संबंधित लगभग 1000 प्रविष्टियां प्राप्त हुई, किंतु उनमें से चयनित 95 बेहतर पेंटिंग्स को ऑड्रे हाउस परिसर में आज सार्वजनिक तौर से प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी में प्रदर्शित की गई पेंटिंग्स को अतिथियों ने बहुत सराहा।

सिर्फ शहर के छात्र छात्राओं को ही किया गया था आमंत्रित

बताया गया कि जिले के दूरदराज के क्षेत्रों से भी छात्र छात्राओं ने ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया था और उनमें से ज्यादातर की पेंटिंग बहुत अच्छी थी किंतु सिर्फ आयोजन स्थल के आसपास के रहने वाले प्रतिभागियों को ही कोविड-19 एडवाइजरीज का अनुपालन करते हुए कम संख्या में ही कार्यक्रम में बुलाया गया था। कार्यक्रम भी सिर्फ 1 घंटे का रखा गया था ताकि ज्यादा देर बच्चों को ना रोकना पड़े।

जूनियर वर्ग में संतोषी तथा सीनियर वर्ग में अभिषेक कुमार की पेंटिंग रही अव्वल

चित्रांकन प्रतियोगिता दो वर्गों में विभाजित की गई थी। कक्षा 6 से 8 तक जूनियर वर्ग, जिसमें संतोषी कुमारी को प्रथम, अक्षय कुमार को द्वितीय तथा प्रियंका कुमारी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि रिंकी कुमारी, आरती कुमारी को सांत्वना पुरस्कार हेतु चुना गया। वहीं सीनियर वर्ग अर्थात कक्षा 9 से 12 वीं तक के वर्ग में अभिषेक कुमार सिंह को प्रथम, मृत्युंजय मुंडा को द्वितीय, विवेक कुमार पंडित को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि पंकज बेदिया, पार्वती मुंडा व यज्ञसैनी कुमारी को सांत्वना पुरस्कार से नवाजा गया।

प्रदर्शनी में प्रदर्शन के लिए चुनी गई सभी प्रविष्टियों के प्रतिभागियों को सहभागिता का प्रमाण पत्र प्रदान किया जा रहा है। जो दूरदराज के चयनित प्रतिभागी छात्र कार्यक्रम में नहीं बुलाए जा सके, उन्हें उनके विद्यालय के द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा। प्रतियोगिता की विशेष बात यह रही कि इन प्रतिभागियों में छात्राओं की संख्या तीन चौथाई के आसपास रही।

बड़ा तालाब कांच का करम टोली धुर्वा डैम कांके डैम आदि में आयोजित रंगोली को लेकर रंगोली प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया। गंगा महिला समूह को प्रथम, यमुना महिला समूह को द्वितीय, आकृति महिला समूह को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ, जबकि सरस्वती महिला समूह तथा संगम महिला समूह को सांत्वना पुरस्कार से नवाजा गया। उक्त महिला समूह जेएसएलपीएस तथा आईसीडीएस से संबंधित महिलाओं के थे।

सभी को सामूहिक स्वच्छता संकल्प दिलाने से पूर्व मुख्य अतिथि श्री विनय कुमार चौबे ने अपने उद्बोधन में कहा कि नदियों से हमारा नाता युगों युगों से चला आ रहा है और युगों युगों तक चलता रहेगा। इसलिए इनके संरक्षण की जिम्मेदारी हम सब की है। अंत में उन्होंने सभी को स्वच्छता संकल्प दिलाया ।

जिला मुख्यालय एवं प्रखंडों में हुए कार्यक्रमों के बारे में किया प्रस्तुतीकरण

2 से 4 नवंबर तक जिला मुख्यालय एवं प्रखंडों में हुए विभिन्न आयोजनों का विस्तृत पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन नगर विकास विभाग के सचिव के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

” गंगा उत्सव, रांची” से संबंधित बनाया गया है बेव पेज

रांची गंगा उत्सव से संबंधित वेब पेज/ ब्लॉग gangautsav.blogspot.com बनाया गया है। आयोजन से संबंधित जानकारी इस पेज पर जाकर ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है।

कार्यक्रम में सूडा के निदेशक श्री अमित कुमार, रांची के डीडीसी श्री अनन्य मित्तल, डीआरडीए डायरेक्टर, नजारत उप समाहर्ता, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी तथा शिक्षक और प्रतिभागी गण मौजूद थे।