Ranchi:सुरेश्वर महादेव मंदिर चुटिया में अंतिम सोमवारी को उमड़ी हजारों भक्तों की भीड़

राँची।राजधानी राँची के सुरेश्वर महादेव मंदिर चुटिया में सावन महीने के अंतिम सोमवारी को हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ी।हजारों शिव भक्तों ने बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक किये।सोमवार को मंदिर में मन्दिर समिति की ओर से शिव भक्तों के लिए खास इंताज़म किए गए थे। सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर यहां भी भक्तों में खासा उत्साह नजर आ रहा था। श्रावण मास में यहां इस बार अबतक एक लाख से ज्यादा की संख्या में भक्त आए। शहर के बीचोंबीच और स्वर्णरेखा नदी तट स्थित इस मंदिर में बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना के लिए पूरे सावन माह भक्तों की भीड़ लगी रही। सोमवार को जलाभिषेक के लिए मंदिर का द्वार अहले सुबह 4 बजे ही खोल दिया गया था।गंगाजल और स्वर्णरेखा नदी से भी जल लेकर भक्तों ने अंतिम सोमवारी को जलाभिषेक किया।मंदिर समिति की ओर से सोमवारी की भीड़ को देखते हुए खासा इंतजाम किया गया था।वहीं सुबह धुर्वा डैम से जल लेकर 101 डाक बम जलार्पण के लिए पहुँचे थे।दोपहर तक शिव भक्तों की लम्बी लाइने लगी थी।वहीं शाम में भोलेनाथ म भव्य सिंगार किया गया।उसके बाद भक्तों के बीच महाप्रसाद का भी वितरण किया गया

तिलक लगाने के लिए भी लाइने लगी

मंदिर प्रांगण में शिवभक्तों का उत्साह देखने लायक था।जितने भी श्रद्धालु आये सभी तिलक लगाकर ही जा रहे थे।तिलक लगाने की भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति की ओर से लाइन लगवाना पड़ा।

मंदिर के बाहर दर्जनों दुकानें लगी थी

सुरेश्वर महादेव मंदिर में शिव भक्तों की भीड़ को देखते हुए सावन महीने में पूजा सामग्री बेचने के लिए दो दर्जन से ज्यादा दुकानें लगी है।सबसे ज्यादा नारियल और गंगाजल की बिक्री हो रही थी।

सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस तैनात

भीड़ को देखते हुई अहले सुबह से ही नामकुम और चुटिया थाना पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में लगी रही।एक दर्जन से ज्यादा महिला और पुरुष पुलिसकर्मी सुरक्षा में लगे रहे।