दरोगा के घर से लाखों नगदी, लाखों के जेवरात,पिस्टल और 30 गोली चुराने वाला शातिर चोर गिरफ्तार….अपराधियों की गिरफ्तारी के दौरान घायल हुए नामकुम थाना के सब-इंस्पेक्टर……पढ़िये exclusive खबर…..

राँची।राजधानी राँची पुलिस ने दरोगा के घर से नगद,लाखों के जेवरात सहित सरकारी पिस्टल चोरी करने सहित दर्जनों घरों में चोरी,लूट,छिनतई सहित अन्य घटना को अंजाम देने वाले शातिर चोर शेख अफरोज उर्फ पुटीलाल को किया गिरफ्तार।राँची के नामकुम थाना पुलिस ने शातिर चोर पुटीलाल के अलावा उसका साथी कुर्बान और चोरी का जेवर खरीदने वाला सोनार पप्पू को भी गिरफ़्तार किया।शातिर चोर पुटीलाल को गिरफ्तार करने में नामकुम थाना के दरोगा रवि केशरी घायल हो गए है।गिरफ्तार शातिर चोर शेख अफरोज और कुर्बान ने कई खुलासा किया है।शहर में इनके गिरोह ने एक के बाद एक कई घटनाओं को अंजाम दिया है।वहीं अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी में पुलिस जुटी हुई है। गिरफ्तार तीन अपराधी

राजधानी राँची पुलिस ने इस शातिर चोर गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है।ये चोर शहर में बंद घरों को निशाना बनाने के साथ साथ चेन छिनतई, लूट,डकैती सहित कई घटना को अंजाम देता था।सूत्रों से जानकारी मिली है कि शातिर अपराधी पुटीलाल को गिरफ़्तार कराने में उसकी प्रेमिका का अहम रोल रहा है।

नामकुम थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी

गिरफ्तार शातिर चोर शेख अफरोज उर्फ पुटीलाल ने पूछताछ में कई जानकारी दी है,जानें किस किस घटना का जिक्र किया है:-

चुटिया थाना क्षेत्र में दरोगा के घर से लाखों के नगदी, लाखों के ज्वेलरी और पिस्टल गोली की चोरी की थी

★अपराधी पुटीलाल ने चुटिया में दरोगा के घर चोरी के बारे में बताया कि पिछले साल 16 दिसम्बर को दोपहर में चुटिया मकचुंद टोली आंगन पैलेस के पीछे एक बंद घर से भारी मात्रा में नकद रुपये,सोना,हीरा ज्वैलरी तथा 9 एमएम पिस्टल और 30 गोली को चोरी कर लिया था।चोरी करने के बाद वो पैदल लोवाडीह चौक पहुँचे थे फिर वहाँ से अपने पिता के ऑटो में बैठकर तैयब मस्जिद ईलाही बक्स कॉलोनी पहुॅचा था। उसके बाद अगले दिन शेख अफरोज उर्फ पुटीलाल का पिता चोरी का सामान लेकर हरीहर पूर परुलिया भाग गया था।बताया कि चोरी सामन को उसके रिश्तेदार के घर में रखकर पिता फिर वापस राँची आये थे।पुटीलाल ने बताया कि माया उर्फ खालिद राजा तथा असफाक अंसारी तीनों साथ रहकर चोरी के घटना को अंजाम देते थे।बताया कि दरोगा के घर चोरी को अंजाम देने के लिये माया उर्फ खालिद राजा तथा असफाक अंसारी तीनों मिलकर बहुत दिनों से रेकी कर रहे थे।16 दिसम्बर को माया उर्फ असफाक अंसारी ने रेकी कर फोन से उसे बताया कि घर पर कोई नही है।तब वो अकेले इस घटना को अंजाम देने पहुँचा था और घटना को अंजाम देकर भाग गया। बताया कि तीनों चोरी का पैसा तथा सामान आपस में बराबर बराबर बांटने वाला था लेकिन पुलिस द्वारा उसके पिता मकसुद को गिरफतार कर पुरुलिया से चोरी का पैसा एवं सामान बरामद कर लिया।

यहां बता दें दरोगा नवीन कुमार के घर से कुल नगद आठ लाख पचास हजार रुपये, जेवरात कीमत करीब 16 लाख रुपए तथा 9 एम.एम.सर्विस पिस्टल तथा कुल तीस 9 एम.एम. का जिंदा कारतूस की चोरी हुई थी।

★इधर पुटीलाल ने पुलिस को अन्य घटना के बारे में बताया है कि आज से लगभग 3 माह पूर्व टुनकी टोला डीआईजी ग्राउंड के पास से एक घर से सोना चाँदी का ज्वेलरी उसने और कुर्बान के साथ मिलकर चोरी किया फिर चोरी किये ज्वेलरी को बीर राज ज्वेलर्स कडरू ओवर ब्रीज के नीचे दुकान में बेंच दिया।

★फिर बताया कि लगभग ढाई माह पूर्व शेख जुबेर उर्फ बंगाली तथा चरकू के साथ मिलकर दीपाटोली में सड़क पर पैदल चल रही एक महिला से चेन छिनतई किये थे तथा उस सोना का चेन को बीर राज ज्वेलर्स कडरू ओवर ब्रीज के नीचे दुकान में बेच दिया था।

★पुटीलाल ने आगे बताया कि लगभग 2 माह पूर्व दीपा टोली बांधगाडी के पास से कुर्बान के साथ मिलकर एक महिला से सोना का चैन छिनतई किया था जिसे बीर राज ज्वेलर्स कडरू ओवर ब्रीज के नीचे दुकान में बेंच दिया।

★उसने कहा कि लगभग दो माह पूर्व कुर्बान के साथ मिलकर भरम टोली, कब्रीस्तान के पास से एक घर से कान बाली, झुमका, पायल एवं चांदी का सिक्का चोरी किये थे।उसे भी बीर राज ज्वेलर्स कडरू ओवर ब्रीज के नीचे दुकान में बेच दिया।

★पुटीलाल ने एक अन्य घटना के बारे में बताया कि लगभग दो माह पूर्व और कूर्बान जिमखाना क्लब के पास से एक महिला से पर्स एवं एक मोबाईल छिनतई किया था जिसमें करीब 50 हजार रुपये था।उस रूपया का उपयोग ओटो खरीदने में किया तथा छिने हुए मोबाईल को पकड़ाने के डर से फेंक दिया था।

★वहीं लगभग एक माह पूर्व शांति नगर गढाटोली में कुर्बान के साथ मिलकर एक घर में घुसकर चोरी किया था जिसमें नगद रूपया एवं सोना चांदी का ज्वेलरी था जिसे बीर राज ज्वेलर्स कडरू ओवर ब्रीज के नीचे दुकान में बेच दिया।

★आगे बताया कि लगभग एक माह पूर्व मिशन कॉलानी में अपराधी काला राजू मिलकर एक घर में घुसकर चोरी किया था जिसमें सोना चांदी का ज्वेलरी था जिसे बीर राज ज्वेलर्स कडरू ओवर ब्रीज के नीचे दुकान में बेच दिया।

★बताया कि एक सप्ताह पूर्व कोकर खोरहा टोली के कूर्बान के साथ मिलकर एक घर में घुसकर चोरी किया था जिसमें अंगूठी, सोना का चैन, चांदी का चैन, सोना का अंगूठी, टॉप्स अन्य सामान था जिसे बीर राज ज्वेलर्स कडरू ओवर ब्रीज के नीचे दुकान में बेच दिया।

★पुटीलाल ने आगे बताया कि आज से करीब 8 से 10 दिन पहले उसने और काल राजू के साथ मिलकर चोरी करने के लिए मुरली पुल के पास सूर्यनगर बस्ती में रात में घुम रहा था। इसी क्रम में एक घर का बाहर से ताला बंद पाया। कुछ देर रेकी करने के बाद दोनो ने घर के ताला को तोड़ा और घर के अंदर प्रवेश किया तो देखा कि घर के अंदर एक अलमीरा रखा हुआ था जो बंद था। तब दोनो ने मिलकर अलमीरा को तोड़कर उसके लॉकर में रखे सोना, चाँदी के जेवरात कुछ रूपया नकद के साथ जमीन के कागजात को जल्दी से समेट कर उसी घर में रखे एक थैला में रखकर वहाँ से भाग गये।

★आगे की घटना के सम्बंध में बताया कि करीब 20 दिन पहले उसने कुर्बान उर्फ शेख कुर्बान के साथ मिलकर एक मोटरसाईकिल पर सवार होकर लालगंज से खेलगाँव चौक की तरफ जा रहे थे। उसी दौरान खेलगाँव हाउसिंग काम्प्लेक्स के पास से एक महिला ई-रिक्सा में बैठी जो खेलगाँव चौक की तरफ जा रही थी उसका पर्स ई-रिक्सा के बाहर था।दोनों ने अपनी बाईक को उस ई-रिक्सा के नजदीक ले जाकर उस महिला के पर्स को छीन लिया और गाड़ीगाँव होते हुए भाग गये। बाद में उसमें रखे पैसा एवं मोबाईल को निकालकर पर्स को नाला में फेक दिया। मोबाईल को बेच दिया और उससे प्राप्त पैसे एवं पर्स से प्राप्त पैसे को आपस में बाँट लिया।

★पुटीलाल ने एक और घटना के बारे में बताया कि वर्ष 2022 के क्रिसमस के रात्रि में करीब 01 बजे मौलाना आजाद कॉलोनी के मस्जिद के समिप से पिस्टल दिखाकर स्कूटी एवं दो मोबाईल अपने साथी फरहान खान उर्फ चरकू उर्फ मैना,शेख परवेज औऱ शेख अरसद के साथ मिलकर लूट लिया तथा लूटी हुई स्कूटी से राँची के अन्य क्षेत्रों में चोरी एवं लूट करने लगा। इसी क्रम में उसका साथी चरकू उर्फ मैना चोरी करते पकड़ा गया एवं उपरोक्त लूटा हुआ स्कूटी को सदर थाना के द्वारा जप्त कर लिया गया।

★पुटीलाल ने बताया कि 27 मार्च 2023 को कुर्बान के साथ मिलकर विराट नगर मलार कोचा में एक घर के मेन गेट के ताला को तोड़कर तथा घर में घुसकर सोना का दो अंगुठी, चार कान का आभूषण, चूड़ी छः पिस, एक गले का हार, एक गले का चैन, गोल्ड मेडल एवं चाँदी का दो पायल, चार मूर्ती एवं कुछ नगद पैसा की चोरी कर किये, जिसके बाद सभी आभूषण को अरगोड़ा कड़रू ब्रिज स्थित पप्पू कुमार सोनार के दुकान में पप्पू सोनार के पास बेच दिया।

यानी जीतने भी चोरी की ज्वेलरी का सामान है ज्यादा से ज्यादा सोनार पप्पू कुमार को ही बेचा करता था।पुलिस ने पहले भी पप्पू को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

गिरफ्तार अपराधी:
पकड़े गए लोगों में मोहम्मद कुर्बान उर्फ शेख़ कुर्बान पिता स्वर्गीय शेखा साइन क़ादरी, मौलाना आजाद नामकुम,शेख अफरोज उर्फ़ अहमद राजा उर्फ पुटीलाल,पिता शेख मसगुल उर्फ शेख मकसुद ईलाहीबक्स कालोनी सदर एवं पप्पू कुमार (ज्वेलर्स) पिता झूलन प्रसाद, इमामगंज गया बिहार (वर्तमान पता मधुकम,सुखदेवनगर ) शामिल हैं।

राजधानी के हर थाना में मामला दर्ज

तीनों पर नामकुम,सदर,रातु, खेलगांव, बरियातू, खेलगांव,चुटिया सहित अन्य थाना में चोरी,डकैती, लूटपाट,आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज है।इस सम्बंध में थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी ने बताया कि नामकुम थाना क्षेत्र में 25 दिसंबर 2022 को हथियार के बल पर लूटपाट , 27 मार्च एवं 13 अप्रैल 2023 को बन्द घर में चोरी की प्राथमिकी दर्ज की गई थी। वरीय पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर ग्रामीण एसपी के द्वारा एएसपी मुख्यालय प्रथम मूमल राजपुरोहित,सदर डीएसपी के नेतृत्व में सदर एवं नामकुम थाना प्रभारी एवं अन्य पुलिसकर्मी की टीम गठित की गई।गठित टीम ने पुटीलाल,मोहम्मद कुर्बान को चोरी के गहनों के साथ गिरफ्तार किया गया।दोनों ने विभिन्न थाना क्षेत्र में हुएं अपराधों में संलिप्तता स्वीकारते हुए बताया कि चोरी के गहने अरगोड़ा स्थित ज्वेलर्स पप्पू कुमार को बेचते हैं. पुलिस ने पप्पू को गहनों के साथ गिरफ्तार कर लिया। बताया चोरी लूटपाट मामले में कई अपराधी पूर्व में जेल जा चुके हैं अन्य कई गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापामारी कर रही है।

पकड़ने के दौरान अपराधियों से अकेल भीड़ गया दरोगा,उठापटक में हुए घायल

बताया गया कि गठित टीम जब पकड़ने पहुंची तो गिरफ्तार अपराधी में पुटीलाल और कुर्बान भागने लगा।उसके बाद सब इंस्पेक्टर रवि केशरी पुटीलाल को दबोच लिया।उसके भागने के प्रयास करने लगा अपराधी लेकिन दरोगा रवि केशरी के चंगुल से छुड़ाने में कामयाब नहीं हो सका।इस धर पकड़ में नामकुम थाना के पुलिस अवर निरीक्षक रवि केशरी के दोनों हाथों में चोट आई है।जिससे वो घायल हो गए हैं। घायल दरोगा रवि केशरी

एक सप्ताह से पुलिस ने जाल बिछाकर गिरफ्तारी में जुटी थी,इसी बीच एक और घटना को अंजाम दे दिया

थाना प्रभारी ने बताया कि अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस एक सप्ताह से प्रयासरत थी।इसी बीच 13 अपैल को एक चोरी की घटना को अंजाम दे दिया।उसके बाद कई थाना के अधिकारीयों ने बाइक से घूम घूमकर इस गिरोह की गतिविधियों को जाना उसके बाद गिरफ्तार किया है।

बरामद सामान:
मोबाइल एक, टेबलेट एक,गला का चैन, चार जोड़ा पायल, बिछिया, सिक्का, गणेश जी की मूर्ति (सभी चांदी के), सोना का झुमका,दो अंगुठी,एक ग्राम सोना का टुकड़ा, चोरी का दो पहचान पत्र एवं जमीन के पेपर

छापेमारी में शामिल:
नामकुम थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी,सदर थाना प्रभारी श्याम किशोर महतो, पुअनि रवि केशरी,धीरज कुमार सिंह, मनोज कुमार, सुनील कुमार मंडल,लालजी,गौतम वर्मा, सशस्त्र बल शामिल थे।

रिपोर्ट:रोहित सिंह, राँची