Ranchi:बेटी काे जन्म दी ताे विवाहिता से नाराज हाे गई सास-ननद,नवजात की हत्या का प्रयास की ताे पीड़ित माँ ने दर्ज कराई प्राथमिकी

–मायके से 10 लाख नगद और कार लाने के लिए पत्नी पर दबाव बनाता था आराेपी पति, मना करने पर करता था मारपीट

–एक वर्ष पहले ही हुई थी शादी, 3 माह पहले बेटी काे जन्म दी ताे पति समेत पूरा ससुराल पक्ष कर दिया था जीना दुस्वार

राँची।बरियातू थाना क्षेत्र के मिल्लत काॅलाेनी निवासी शगुफता नाज ने अपने पति तनवीर रजा, ससुर मुरतजा, सास सायरा बानाे, ननद साहेला तबस्सुम और देवर के खिलाफ दहेज प्रताड़ना और नवजता बच्ची के हत्या करने का प्रयास करने की बात कहते हुए प्राथमिकी दर्ज कराया है। पुलिस काे दिए आवेदन में पीड़िता ने बताया है कि लगभग एक वर्ष पहले उसकी शादी तनवरी रजा के साथ हुई थी। शादी के कुछ दिनाें बाद तक ताे सब ठीक-ठाक रहा लेकिन फिर पति और सास उसे प्रताड़ित करने लगे। शादी के कुछ दिनाें बाद ही पति गाली-गलाैज करते हुए मायके से 10 लाख रुपया नगद और एक कार लाने का दबाव बनाने लगे। जब भी वह कहती कि इतना पैसा और गाड़ी देने में उसके माता-पिता सक्षम नहीं हैं ताे उसके साथ गाली-गलाैज करते हुए मारपीट की जाती थी। दर्ज प्राथमिकी में पीड़िता ने पुलिस काे यह भी बताया है कि 3 माह पहले जब उसने एक बच्ची काे जन्म दी ताे सास और ननद भड़क गई। बेटी के जन्म हाेने की वजह से उसके साथ मारपीट की गई और नवजात के भी हत्या करने का प्रयास किया गया। हालांकि किसी तरह वह अपनी बेटी काे बचाकर वहां से भागी और थाना पहुंचकर मामले की जानकारी पुलिस काे देते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई। पीड़िता द्वारा लिखित शिकायत के बाद पुलिस ने कांड संख्या 52/2022 आईपीसी की धारा 498(ए), 323, 349, 504 और 3/4 डाॅरी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली है। प्राथमिकी दर्ज हाेने के बाद कमला नाग काे केस का आईओ बनाया गया है। फिलहाल केस आईओ कमला नाग पूरे मामले की जांच कर रहे हैं और आराेपियाें के बारे में जानकारी जुटाकर गिरफ्तार करने का प्रयास कर रहे हैं।

दाेनाें परिवार की मर्जी से हुई थी शादी, लड़की पक्ष ने दिया था पूरा खर्च

एक वर्ष पहले दाेनाें परिवार की मर्जी से शगुफता नाज की शादी तनवीर रजा के साथ हुर्ई थी। शगुफता नाज के ससुराल जाने के कुछ दिनाें बाद से ही सास-ससुर, ननद और देवर तरह-तरह से प्रताड़ित करना शुरू किया। पीड़िता का पति तनवीर रजा भी जब विवाहिता के साथ गलत तरिके से व्यवहार करते हुए मायके से पैसा और कार लाने का दबाव बनाने लगा ताे वह काफी परेशान हाे गई। इसी दाैरान पीड़िता गर्भवती भी हाे गई लेकिन ससुराल वालाें का प्रताड़ना जारी रहा। हद ताे तब हाे गई जब विवाहिता द्वारा बेटी के जन्म दिए जाने के बाद ससुराल के लाेग नवजात की ही हत्या का प्रयास करने लगे। विवाहिता से सहन नहीं हुआ जिसके बाद वह थाना पहुंची और न्याय की गुहार लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई।