राजधानी राँची में चोरों का आतंक,एक साथ आधा दर्जन घरों में की चोरी,30 लाख से ज्यादा के जेवरात और नगद की चोरी

–ग्रीनपार्क काॅलाेनी में हाईकाेर्ट के क्लर्क,रिटायर्ड फाैजी,शिक्षक,फार्मा कंपनी के 3 कर्मी के घर अपराधियाें ने की चाेरी

–6 घराें से 30 लाख के जेवरात और 35 हजार नगद ले गया चाेर

–एक पीड़ित हाईकाेर्ट में क्लर्क जबकि एक हैं रिटायर्ड फाैजी, एक शिक्षक और 3 फार्मा कंपनी में करते हैं काम

–6 घराें में चाेरी हाेने के बाद भी गंभीर नहीं पुलिस,डाॅग स्क्वायड तक काे नहीं बुलाए थानेदार

राँची।राजधानी में चोरों का आतंक।सदर थाना क्षेत्र के बड़गाईं स्थित ग्रीन पार्क काॅलाेनी में अपराधियाें ने साेमवार की रात हाईकाेर्ट के क्लर्क चंद्रशेखर कुमार और रिटायर्ड फाैजी श्याम कुमार ठाकुर समेत 6 लाेगाें के बंद घराें का ताला ताेड़कर 30 लाख के जेवरात की चाेरी कर ली। हाईकाेर्ट कर्मी और फार्मा कंपनी में काम करने वाले एक पीड़ित घूमने के लिए 3 दिनाें पहले घर में ताला बंद कर पूरी गए थे। अन्य 4 पीड़ित लाेग छठ पर्व मनाने के अपने पैतृक गांव और रिस्तेदार के घर गए थे। माॅर्निंग वाॅक पर मंगलवार काे निकली महिला जब हाईकाेर्ट कर्मी के घर की चहारदीवारी के पास फूल ताेड़ने पहुंची ताे दरवाजे के टूटे ताले पर उनकी नजर पड़ी। इसके बाद माेहल्ले के लाेगाें काे घटना की जानकारी दी गई। सूचना मिलते ही काफी संख्या में लाेग जमा हाे गए जिसके बाद पता चला कि आस-पास में स्थित 5 अन्य बंद घराें में भी ताला ताेड़कर चाेरी की घटना का अंजाम दिया गया है। अपराधियाें ने जिनके घर में चाेरी की घटना का अंजाम दिया है उनमें हाईकाेर्ट कर्मी चंद्रशेखर कुमार और रिटायर्ड फाैजी श्याम कुमार ठाकुर के अलावा बिहार के टेकारी स्थित मउ निवासी कुंदन कुमार, गया निवासी नीतिन सागर, ललन चाैधरी और प्रवीण कुमार सिंह का नाम शामिल है। ललन कुमार चाैधरी के घर से अपराधियाें ने जेवरात के अलावा 35 हजार नगद की भी चाेरी की है। वहीं अन्य पीड़ित के घर से अपराधियाें ने जेवरात की चाेरी की है। पीड़ित कुंदन कुमार के बयान पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। अपराधियाें के बारे में जानकारी जुटाकर गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है।

सीसीटीवी में जाते हुए दिखा है 9 अपराधी, कैमरा से खूद काे बचाने के लिए चेहरा पर बांधा है कपड़ा

ग्रीनपार्क काॅलाेनी के साेसाईटी ऑफिस में लगे कैमरे में रात 12.30 बजे 9 अपराधी का चेहरा कैद हुआ है। अपराधियाें काे जरा भी इस बात का अंदेशा नहीं था कि किसी स्थान पर कैमरा लगा हाेगा। अपराधियाें की नजर जैसे ही सीसीटीवी कैमरे पर पड़ी है, वह खूद काे बचाने के लिए सड़क पर ही बैठ गया है। सड़क पर बैठने के बाद सभी अपराधी अपने-अपने चेहरे पर कपड़ा बांधकर खूद काे छूपाने का प्रयास किया है। हालांकि अपराधियाें का यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हाे गया है। चेहरा पर कपड़ा बांधने के बाद सभी अपराधी वहां से आगे बढ़ जाता है।

चाेरी से पहले घर के बाहर का बल्ब खाेल दिया था अपराधी, अंधेरे में बैठकर जेवरात का आपस में किया है बटवारा

अपराधी चाेरी करने से पहले घर के बाहर में लगे बिजली के बल्ब काे खाेल दिया था। बाहर से अंधेरा हाेने के बाद सबल से मुख्य दरवाजे के ताले काे ताेड़कर अंदर में प्रवेश करने के बाद आराम से चाेरी की घटना का अंजाम दिया है। एक के बाद एक 6 घराें में चाेरी करने के बाद सभी अपराधी खेत से हाेते हुए हाईकाेर्ट कर्मी के घर के बाहर पहुंचा। वहां अंधेरा में बैठकर आपस में जेवर और पैसे का बटवारा किया। आपस में बटवारा करने के बाद अपराधियाें ने बगल के खेत में ही जेवरात के सभी डब्बे और पर्स काे फेंक दिया है।

रात 12:30 से 2 बजे के बीच दिया है घटना का अंजाम, गैंग में शामिल था 9 अपराधी

पुलिस काे जाे सीसीटीवी कैमरा मिला है उसके अनुसार रात 12:30 बजे से 2 बजे के बीच सभी घराें में चाेरी की घटना का अंजाम दिया गया है। अपराधी काॅलाेनी के प्रत्येक गली में घुम-घुमकर दरवाजे में बाहर से बंद ताले काे ताेड़ा है और घुसकर आराम से चाेरी की घटना का अंजाम दिया है। बैखाैफ अपराधी एक के बाद एक 6 घराें में चाेरी करने के बाद रात लगभग 2 बजे वहां से फरार हुआ है। पुलिस काे जाे सीसीटीवी फुटेज मिला है उसके अनुसार गैंग में 9 अपराधी शामिल था।

एक घर के दरवाजे में बाहर से मारा पत्थर, मकान मालिक ने खांसा ताे भाग गए अपराधी

ग्रीनपार्क काॅलाेनी के लाेगाें ने बताया कि रात लगभग एक बजे आशुताेष नामक व्यक्ति के घर के दरवाजे में बाहर से किसी ने पत्थर मारा है। हालांकि आशुताेष उस समय जागे हुए थे। यही वजह है कि दरवाजा में पत्थर मारने का आवाज सुनने के बाद वे खांसे जिसके बाद सभी अपराधी वहां से भाग खड़ा हुआ। काफी देर तक आशुताेष अपने दरवाजे की ओर ध्यान लगाए हुए थे लेकिन कहीं से किसी की आवाजा सुनाई नहीं दी। सुबह में जब 6 घराें में चाेरी की उन्हें जानकारी मिली ताे वे समझे की अपराधियाें ने ही उनके दरवाजे में भी पत्थर मारा था।

छठ पर्व में भी बंद घराें की सुरक्षा काे लेकर सजग नहीं थी पुलिस, पीसीआर और पेट्राेलिंग गाड़ी कभी नहीं लगाती है गश्त

छठ पर्व के दाैरान अक्सर यह देखा जाता है कि बंद घराें काे निशाना बनाते हुए अपराधी चाेरी की घटना का अंजाम देता है। हालांकि पुलिस जरा भी लाेगाें के बंद घराें काे लेकर सजग नहीं थी। ग्रीनपार्क काॅलाेनी में रहने वाले लाेगाें ने बताया कि पुलिस जरा भी सजग हाेती ताे 6 घराें में चाेरी नहीं हाे पता। आम दिनाें ताे दूर, पर्व-त्याेहार में भी पीसीआर और पेट्राेलिंग गाड़ी ग्रीनपार्क काॅलाेनी में गश्त नहीं लगाती है। काॅलाेनी में रहने वाले लाेगाें की सुरक्षा भगवान भराेषे है। एक साथ 6 घराें में चाेरी की घटना हाेने के बाद पुलिस के प्रति लाेगाें में काफी नाराजगी थी। लाेगाें का कहना था कि अब पुलिस सिर्फ अपनी ड्यूटी पूरा कर रही है। अपराधी पकड़ा भी जाए ताे भगवान भराेषे।

एक घर में फ्रीज से मिठाई निकालकर खाया है अपराधी, शाैचालय में रखा डब्बा निकालकर पीया पानी

फार्मा कंपनी में काम करने वाले टेकारी के मउ निवासी कुंदन कुमार के घर में अपराधियाें ने चाेरी की घटना का अंजाम देने के बाद थाेड़ी देर के लिए आराम भी फरमाया है। अपराधियाें ने उनके घर में रखे फ्रीज से मिठाई निकालकर खाया और प्लेट पास में ही छाेड़ दिया। इसके अलावा शाैचालय में रखे डब्बे में पानी लेकर घर के बाहर निकला है और सड़क किनारे बांड्री पर बैठकर मिठाई खाने के बाद पानी पीया है। अपराधी पानी पीने के बाद शाैचालय का डब्बा बांड्री पर ही छाेड़ दिया है जिसमें आधा डब्बा पानी रखा हुआ था।