राँची पुलिस ने दो जालसाजों को रंगेहाथ किया गिरफ्तार, फर्जी दस्तावेज तैयार कर एडमिशन के नाम पर करते थे ठगी

राँची: राजधानी रांची के चुटिया थाना की पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चुटिया थाना क्षेत्र से दो जालसाज ठग (अपराधी) को होटल से गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार हुए अपराधियों में सोउद उर्फ विक्की पिता मो इस्लाम इटकी के रहने वाला है। वहीं दूसरा अपराधी जुलकर नैन पिता अजहर आलम गया जिला का रहने वाला है।गिरफ्तार हुए दोनों जालसाज अपराधी एडमिशन कराने के नाम पर कागजात एवं डिमांड ड्राफ्ट बनाकर लोगों को ठगने का काम करते थे।

दोनों ठग अपराधी ने स्वीकार की बयान में बताया..

चुटिया थाना प्रभारी रवि ठाकुर ने बताया कि गिरफ्तार हुए साइबर अपराधी से जब पूछताछ की तो उन्होंने पुलिस के समक्ष स्वीकार किया कि स्कूल और कॉलेज में एडमिशन दिलाने के नाम पर कागजात और ड्राफ्ट जमा कर लोगो को ठगने का प्लान था।इससे से पहले भी दोनों अपराधियों के द्वारा कई लोगों को ठगी का शिकार बनाया गया था।दोनों अपराधियों के द्वारा फर्जी दस्तावेज तैयार कर संस्थानों पर ठगने का काम करते आ रहे थे।उसी क्रम में राँची के स्टेशन रोड होटल रेडिएंट में गुप्त सूचना पर दोनों को चुटिया पुलिस ने रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।कुछ कागजात एवं अन्य समान बरामद किया गया।दोनों को पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया।

कैसे करते थे ठगी:-

स्वीकारोक्ति बयान में आरोपी ने यह बतलाया कि 19 जनवरी को ठगने के लिए किसी के साथ एक मीटिंग थी, किंतु किसी कारणवश उनकी मीटिंग नहीं हो सकी जिसके कारण दोनों अगले दिन रेडिएंट होटल की लॉबी में फिर से मीटिंग करने के लिए रूम रिजर्व करने आए थे। इन्होंने पूर्व में भी दोनों मिलकर वर्मा वैली कॉलेज में एडमिशन कराने के नाम पर ऐसी ठगी कर चुके हैं जिसमें 170000 रु का दोनों ठगी कर मुनाफा कमाए थे जिसे इन दोनों ने बराबर बराबर बांटा था। दोनों मिलकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल के वेबसाइट से स्टूडेंट का रिजल्ट डाउनलोड कर कोरल्ड्रॉ के माध्यम से फर्जी दस्तावेज तैयार करते थे और संस्थानों को ठगने का काम करते थे उसी क्रम में आज 20 जनवरी 2020 को दोनों होटल रेडिएंट के लॉबी से चुटिया पुलिस ने रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।