Ranchi:DGP ने ली जिले के सभी पुलिस कप्तानों की क्लास,दिए दिशा निर्देश….

राँची:आज दिनांकः-20.01. 2020 को पुलिस महानिदेशक, झारखण्ड की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय, राँची स्थित सभागार में एक बैठक आयोजित की गई जिसमें राज्य के सभी संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षकों से राज्य के समस्याओं विशेषकर मानव तस्करी से प्रभावित जिलों में पुलिस द्वारा की जारही कार्रवाई, संबंधित जिलों मे हो रही अफीम की खेती रोकने के लिये की जा रही कार्रवाई तथा कोयला क्षेत्रों में कोयला चोरी एवं अन्य कारणों से उत्पन्न विधि -व्यवस्था, तथा अन्य बिन्दुओं के अनुपालन की अधतन स्थिति की समीक्षा वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी संबंधित जिला के वरीय पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों एवं क्षेत्रीय पुलिस उप-महानिरीक्षकों के साथ की गयी, जिसमें पुलिस मुख्यालय के स्तर से अपर पुलिस महानिदेशक (विशेष शाखा झारखण्ड), अपर पुलिस महानिदेशक (अपराध अनुसंधान विभाग, झारखण्ड), अपर पुलिस महानिदेशक (अभियान, झारखण्ड), पुलिस महानिरीक्षक (मानवाधिकार, झारखण्ड), पुलिस महानिरीक्षक (अभियान झारखण्ड), पुलिस महानिरीक्षक (प्रोविजन झारखण्ड), पुलिस उप-महानिरीक्षक (विशेष शाखा),पुलिस अधीक्षक,अभियान झारखण्ड) सम्मिलित हुए।

कोयला चोरी और रंगदारी रोकने के लिए सख्त निर्देश

डीजीपी केएन चौबे की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी जिले के एसपी के साथ हुई समीक्षा बैठक में राज्य में कोयला चोरी व कोयला खनन क्षेत्रों में रंगदारी रोकने के मकसद से विधि व्यवस्था में सुधार करने के लिए कोयला क्षेत्र के सभी एसपी को बड़े कदम उठाने का आदेश डीजीपी ने दिया.

मिली जानकारी के अनुसार हाल के दिनों में कोयला खनन क्षेत्रों में भयादोहन कर रंगदारी लेवी मांगने की वारदातें बढ़ी हैं.

डीजीपी ने जिलों के एसपी से सख्त लहजे में कहा है कि कहीं भी ऐसे तत्वों को बढ़ावा नहीं मिले जो कोयला खनन क्षेत्रों में डराने, धमकाने एवं भयादोहन का कार्य करते हैं. इन क्षेत्रों में सक्रिय अपराधिक और नक्सली संगठन पर कारवाई करने का निर्देश दिया गया.

मानव तस्करी रोकने को लेकर चर्चा
समीक्षा बैठक में डीजीपी ने पुलिस अधीक्षकों से राज्य से होने वाली मानव तस्करी कैसे रोकी जायेऔर इसमें शक्ति वाहिनी तथा झारखंड पुलिस मिलकर क्या भूमिका निभा सकती है, इस पर चर्चा की.

मिली जानकारी के अनुसार डीजीपी कहा है कि झारखंड मानव तस्करी का स्रोत बन गया है. पुलिस ने इसे गंभीरता से लिया है. मानव तस्करी रोकने के लिए पुलिस को संवेदनशील होना होगा.

अफीम तस्करों पर होगी कार्रवाई

राज्य के कई जिलों में अफीम की खेती शुरू हो गयी है. राज्य में बढ़ती अफीम की तस्करी को देखते हुए डीजीपी ने सभी जिले के एसपी को निर्देश देते हुए कहा गया कि जिन जिलों में अफीम की खेती हो रही है उसे तत्काल नष्ट किया जाये और खेती करने वाले पर भी कार्रवाई की जाये.

इसके अलावा अफीम की खरीद बिक्री करने वालों को भी पुलिस गिरफ्तार कर उस पर सख्त कार्रवाई करे.