Ranchi:50 फीट गहरा और संकीर्ण कुआँ साफ करने उतरे दो लोगों की दम घुटने से मौत

एनडीआरएफ़ की टीम ने रेस्क्यू कर बाहर निकाला अस्पताल ले जाते वक्त दोनों की मौत हुई

राँची।नामकुम थाना क्षेत्र में मंगलवार दोपहर में लोवाडीह स्थित लगनबाड़ी मुहल्ले में एक घर में कुआँ साफ करने को लेकर कुएं में उतरे दो व्यक्ति की दम घुटने से मौत हो गयी।मृतकों में विनोद प्रभाकर पन्ना 40 वर्ष और कार्तिक उरांव 38 वर्ष शामिल है।इस सम्बंध में स्थानीय पार्षद कुलभूषण डुंगडुंग ने बताया कि उन्हें जानकारी मिलने के बाद वे मौके पर पहुंचे पर काफी संकीर्ण और गहरा कुआँ होने के कारण मामले की जानकारी नामकुम थाना पुलिस और एनडीआरएफ टीम को दी गयी।जिसके बाद एनडीआरएफ़ के इस्पेक्टर सरोज कुमार के नेतृत्व में एनडीआरएफ़ की टीम पहुंची। एनडीआरएफ़ की टीम के गोताखोर प्रवीण कुमार ने कुएं में उतरकर अचेतावस्था में दोनों को कुए से निकाला।दोनो को आनन फानन में रिम्स भिजवाया गया।जहां डाक्टरों ने दोनो को मृत घोषित कर दिया।

कुआँ के पानी खाली करने के लिए चलाया पपिंग सेट,उसके धुएं और गैस से गयी जान

स्थानीय जसिंता टोप्पो के बेटे जय अमन सेमसन तिग्गा के घर में स्थित कुएं का पानी सूख जाने के कारण उन्होंने कुआँ साफ करने के लिए स्थानीय 5 लोगों से कहा तो सभी तैयार हुए और सुबह दस बजे सभी कुआँ को खाली करने के लिए पंपिंग सेट को कुएं में उतारा और पानी खाली करने के बाद लगभग एक बजे कार्तिक कुएं में उतरा।कुआँ में छोटा पपिंग सेट चलने से भरे गैस के कारण कार्तिक का दम घुटने लगा और वह बेहोस होकर गिर पड़ा। उसके बाद बिनोद कुएं में उतरा उसने कार्तिक को रस्सी से बांधा और खुद गिर पड़ा।विनोद के गिरने के बाद दो युवकों ने भी कुएं में उतरने की कोशिश की पर दम घुटने के कारण वे उपर से ही लौट गए।

घटना की जानकारी एनडीआरएफ और नामकुम पुलिस को दी गयी

इधर दोनो युवक में बेहोश हो जाने बाद स्थानीय लोगों की भीड़ जुट गई।उसके बाद पुलिस और एनडीआरएफ को सूचना दी।मौके पर पहुँची एनडीआरएफ़ की टीम ने पहले कुएं से गैस को खाली किया उसके बाद कुएं से दोनो के बाहर निकाला।

परिजन शवों को लेकर राज के घर पर देंगें धरना

कार्तिक और विनोद की मौत से आकोशित परिजनों और लोगों ने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद दोनों शवों को लेकर कुआँ मालिक राज अमन तिग्गा के घर पर धरना देंगे।मृतकों के बच्चों की लालन पालन की उचित व्यवस्था होने के बाद ही शवों का अन्तिम संस्कार किया जाएगा।दो लोगों की मौत से स्थानीय लोग आक्रोशित थे।लोगों का कहना था बिना साधन के संकीर्ण और गहरे कुएं में उतार दिया।

मृतक कार्तिक की पत्नी और छोटा बच्चा