Ranchi:जैप वन मैदान में मनाया जैप 1 का 140 वां स्थापना दिवस..

राँची:डोरंडा स्थित जैप 1 परिसर में रविवार को जैप-1 का 140 वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया।स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड के डीजीपी कमल नयन चौबे ने कहा कि जैप वन का इतिहास बहुत ही गौरवशाली रहा है. यहां के वीर जवानों ने हमेशा अपनी शहादत देखकर जैप वन का नाम बुलंद किया है.जैप के पाइप बेंड डिस्प्ले ने रेड के माध्यम से डीजीपी सहित सभी मुख्य अतिथियों को सलामी दिया।


डीजीपी ने कहा कि जैप-1 गौरवशाली रहा है इतिहास. झारखंड में अगर वीआईपी सुरक्षा या फिर नक्सलियों के खिलाफ लोहा लेने की बात हो तो उसमें अगर गोरखा जवानों की बात नहीं की जाए तो यह कहानी अधूरी रह जाती है.झारखंड में पिछले 140 सालों से गोरखा के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुए हैं।झारखंड के सभी बड़े वीवीआईपी की सुरक्षा का जिम्मा भी जैप वन के जवानों पर ही है. झारखंड के डीजीपी ने कहा कि यह फोर्स उन्हें गौरव प्रदान करती है, आज इस फोर्स का 140वां स्थापना है. इस अवसर पर पूरे पुलिस परिवार की ओर से डीजीपी होने के नाते वे जैप परिवार को बधाई देते हैं।

स्थापना दिवस समारोह के मुख्य कार्यक्रम के बाद डीजीपी कमल नयन चौबे, डीजी मुख्यालय और अतिथियों ने जैप वन ग्राउंड में ही लगे तीन दिवसीय आनंद मेले का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन कर दिया. मेले में 84 स्टॉल लगाए गए हैं. गोरखा जवानों के बीच आनंद मेले का विशेष महत्व होता है. इसमें राज्य भर से आय उत्पादों की बिक्री की जाती है. मेले में गोरखा जवानों के अलावा आम लोग भी खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं. मेले के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि डीजीपी कमल नयन चौबे ने भी खरीदारी की।