बाबा नगरी देवघर के एम्स में ओपीडी सेवा शुरू,वीडियो कांफ्रेंसिंग से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने किया शुभारंभ

देवघर।झारखण्ड के देवघर के एम्स में मंगलवार से ओपीडी का शुभारंभ हो गया।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया। अपने ऑनलाइन संबोधन में उन्होंने कहा कि अभी पवित्र श्रावण मास खत्म हुआ ही है। देवघर का अपना महत्व है। श्रावण मास में लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं। देवघर में आज न सिर्फ एम्स ओपीडी का उद्घाटन हो रहा है, बल्कि नाईट सेल्टर का भी उद्घाटन हुआ है। इससे दूर-दराज के गांवों से एम्स में इलाज कराने के लिए पहुंचने वाले लोगों को आश्रय मिलेगा। यहां आने वाले लोग यहां रुककर इलाज कराने के बाद वापस अपने घर लौटेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देवघर एम्स का शिलान्यास 25 मई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और आज उद्घाटन का अवसर उन्हें मिला है। कहा कि एम्स की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ न सिर्फ देवघर जिले की 16 लाख आबादी को मिलेगी बल्कि झारखंड के 3 करोड़ 19 लाख की आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। सभा को केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री के अलावा एम्स परिसर में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रतिनिधि मंत्री हफीजुल हसन, सांसद निशिकांत दुबे, विधायक नारायण दास सहित एम्स के आला अधिकारी मौजूद रहे।

यह सुविधाएं मिलेंगी

बाह्य रोगी स्वास्थ्य सेवाएं
मेडिसिन और इसकी संबद्ध शाखाएं :- सामान्य काय-चिकित्सा, क्षय और श्वसन रोग, मनोचिकित्सा, त्वचा रोग विज्ञान।

सर्जरी और संबद्ध शाखाएं :-सामान्य शल्य चिकित्सा विज्ञान, अस्थि रोग विज्ञान, ईएनटी, नेत्र रोग विज्ञान।

बाल रोग विज्ञान :- नवजात शिशु और बाल टीकाकरण।

प्रसुति एवं स्त्री रोग विज्ञान।
दंत चिकित्सा विज्ञान।

पैथोलॉजी विज्ञान।

रेडियोलॉजी विज्ञान।

डे-केयर सेवाओं के लिए 15 बिस्तरों का प्रावधान।

लघु शल्य प्रक्रियाएं।

सीजीएचएस दरों पर बुनियादी जांच व एक्स-रे उपलब्ध कराने हेतु हिन्दलैब्स

ऑनलाइन हो सकेगी बुकिंग:

मरीजों को भीड़-भाड़ से बचाने के लिए एम्स देवघर की आधिकारिक वेबसाईट ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है। शुरुआती दौर में प्रतिदिन लगभग 20 रोगियों के इलाज के लिए बुकिंग की जा सकेगी। बाह्य रोगी सेवाओं में चिकित्सकों की दैनिक उपलब्धता का विवरण उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए 9341709348 व 9471392740 ओपीडी में संपर्क के लिए जारी किया गया है।