कुख्यात मानव तस्कर पन्नालाल ने जमीन मालिक को दी धमकी,खतियानी जमीन बेचो या फिर अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहो, पुलिस जांच में जुटी है…

राँची।राजधानी राँची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद झारखण्ड का सबसे कुख्यात मानव तस्कर पन्नालाल साहू ने पुंदाग इलाके में ख़ातियानी जमीन मालिक को उसके खतियानी जमीन जबरदस्ती बेचने का दबाब बनाने के लिए जेल के अंदर से फोन पर धमकी दे रहा है।मामले को लेकर जमीन मालिक ने एसएसपी को लिखित शिकायत की।उसके बाद पुंदाग ओपी में प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गयी है।बताया जाता है कि पुंदाग ओपी क्षेत्र स्थित साहू चौक के नजदीक रहनेवाले प्रतिश स्वेताभ ने पुंदाग ओपी में प्राथमिकी दर्ज करायी है। जिसमें बताया गया है कि मेरी खतियानी सम्पति मौजा-पुंदाग थाना पुंदाग टीओपी में स्थित है। विगत कुछ महीनो से मानव तस्कर पन्नालाल मोबाइल नंबर-9546××××84,एवं 72588××××× से मुझे मेरी खतियानी भूमि को उसके साथ बिक्री करने के लिए जबरजस्ती दबाव बनाने के लिए फ़ोन पर धमकाया जा रहा है और धमकी भरे शब्दों में जमीन बिक्री नहीं करने पर अंजाम भुगतने कि धमकी दी है।साथ ही साथ इसकी सुचना पुलिस को देने पर अंजाम भुगतने कि चेतावनी दी।बताया कि पन्नालाल साहू द्वारा जेल के अंदर से बार बार मुझे फ़ोन पर धमकाया जा रहा है और इससे मुझे जान माल का खतरा बना हुआ है। जेल में बंद पन्नालाल दो अलग-अलग नंबर से फोन पर धमकी दे रहा है।इसके बाद मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

कुख्यात मानव तस्कर पन्नालाल होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद है। सेंट्रल जेल में मोबाइल इस्तेमाल किये जाने का सिलसिला थम नहीं रहा है।जेल में बंद आरोपी बेखौफ होकर मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं। जेल अधिकारी जेल में मोबाइल पहुंचने पर रोक नहीं लगा पा रहे। अधिकारियों की ढील के कारण जेल में मोबाइल पहुंच रहे हैं। लेकिन सवाल यह है आखिर जेल की सिक्योरिटी में कैसे चूक हो रही है।पूर्व में एटीएस टेक्निकल सेल ने जांच में पाया कि बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के भीतर 150 से भी ज्यादा मोबाइल सिम एक्टिव हैं। जेल के भीतर करीब 200 मोबाइल के उपयोग की पुख्ता सूचना के आधार पर राँची के खेलगांव थाने के प्रभारी मनोज कुमार महतो ने 1 मार्च 2022 को एफआइआर (15/2022) दर्ज करायी थी।इसमें बताया गया था कि बिरसा मुंडा जेल में बंद गैंगस्टर अमन साहू, अमन सिंह, सुजीत सिन्हा, शीतल महतो, हरिकिशोर प्रसाद उर्फ किशोर, सूरज कुमार सिंह, राजू सिंह, हरि तिवारी मोबाइल का इस्तेमाल रंगदारी मांगने और अपने गिरोह के लोगों को निर्देश देने के लिए करते हैं।

हजारों लड़कियों का सौदा कर अर्जित की करोड़ों की संपत्ति

खूंटी जिले के मुरहू थाना क्षेत्र के गनालोया निवासी पन्ना लाल महतो पर झारखण्ड की 5000 लड़कियों का सौदा कर 80 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। उसके खिलाफ झारखण्ड पुलिस के अलावा एनआइए भी केस दर्ज कर जांच कर रही है।ईडी ने भी मनी लांड्रिंग एक्ट में केस दर्ज कर पन्ना लाल साहू के खिलाफ अनुसंधान शुरू किया था। जनवरी 2022 में ईडी ने मानव तस्कर पन्ना लाल साहू की तीन करोड़ 36 लाख 65 हजार 968 रुपये 86 पैसे की चल-अचल संपत्ति को जब्त किया था। पन्ना लाल को एनआइए ने वर्ष 2020 में गिरफ्तार किया था।पन्नालाल झारखण्ड, ओड़िशा के सुदूरवर्ती इलाकों की लड़कियों का स्वयं व दलालों के माध्यम से मुंबई, पंजाब, हरियाणा, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, चंडीगढ़, जयपुर, लखनऊ, कानपुर, पटना, बंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद, गोवा व देश के बाहर भी घरेलू काम, बंधुआ मजदूरी, कारखाना में मजदूरी व देह व्यापार के लिए बेच देता था।