नक्सली मिथलेश मेहता से एनआईए कर रही पूछताछ

राँची।झारखण्ड और बिहार के टाप नक्सलियों में एक मिथलेश मेहता उर्फ भिखारी उर्फ गेहूं से एनआईए पूछताछ कर रही है। एनआईए ब्रांच पटना मिथिलेश मेहता को पांच दिनों की रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। गौरतलब है कि बीते आठ मार्च को गया जिले के आमस थाना क्षेत्र से मिथिलेश को गिरफ्तार किया गया था।

केंद्रीय कोर कमेटी का सदस्य है।

24 साल पहले मिथिलेश भाकपा माओवादी में शामिल हुआ था। उसके बाद से लगातार संगठन से जुड़ गया और अभी वर्तमान में केंद्रीय कोर कमेटी का सदस्य है. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली औरंगाबाद जिले के कुटुंबा थाना क्षेत्र अंतर्गत विष्णुपुर खैरा गांव का रहने वाला है।वो इलाज कराने के लिए निकला था। इसी क्रम में उसकी गिरफ्तारी की गई थी।

पुलिस पार्टी पर हमला में भी शामिल था

मिथिलेश मेहता अलग-अलग नामों से नक्सली कांड को अंजाम देता था। उसने बताया कि 1989 संगठन में शामिल हुए थे और लगातार अब तक माओवादी संगठन के लिए काम कर रहा था। वर्ष 2004 में माओवादी के केंद्रीय कमेटी के सदस्य बना।पहली बार वर्ष 2001 में गढ़वा जिले के रंका थाना क्षेत्र में पुलिस माओवादी मुठभेड़ में शामिल हुआ।इस कांड में वर्ष 2007 में झारखण्ड पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद 11 वर्षों तक जेल में रहा।अगस्त 2018 में जेल से छूटने के बाद पूरी तरह नक्सली गतिविधियों में सक्रिय हो गया।वर्ष 2019 और 2020 गया के चक्र बंदा क्षेत्र में रहकर नक्सली गतिविधियों को संगठित करने का काम कर रहा था।फरवरी 2020 में जिले के बांके बाजार थाना अंतर्गत सोनदाहा गांव में सरकारी भवन में विस्फोट की वारदात को अंजाम दिया। अप्रैल 2020 में धनगाई थाना क्षेत्र के झाझी गांव में पुलिस पार्टी पर नक्सलियों का हमला में भी वे शामिल था।