Jharkhand:लांजी नक्सली हमले मामले में एनआईए नक्सली महाराजा प्रमाणिक से कर रही है पूछताछ

राँची।झारखण्ड के चाईबासा जिले के टोकलो थाना क्षेत्र स्थित लांजी गांव के नक्सलियों के द्वारा आईडी विस्फोट में तीन जवान शहीद हो गये थे। इस मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) कर रही है।इस मामले में सरेंडर कर चुके 10 लाख इनामी नक्सली महाराजा प्रमाणिक से एनआईए पूछताछ कर रही है। गौरतलब है कि भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर महाराज प्रमाणिक उर्फ राज उर्फ बबलू उर्फ अशोक ने बीते 22 फरवरी को झारखण्ड पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया था। इस दौरान उसने एक एके-47, दो मैगजीन,150 चक्र गोली और दो वायरलेस सेट भी सौंपे।उस पर राज्य सरकार की ओर से 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। महाराजा प्रमाणिक के खिलाफ सरायकेला,राँची,पश्चिम सिंहभूम व खूंटी जिले के विभिन्न थानों में दर्ज कुल 119 मामलों में पुलिस को इसकी तलाश थी।

19 नक्सलियों के ऊपर एनआईए ने किया चार्जशीट दायर:

लांजी नक्सली हमले के मामले में एनआईए ने 19 नक्सलियों के ऊपर एनआईए ने चार्जशीट दायर किया है, जिनमें रामराय हांसदा, नेल्सन कंदिर, सॉर्टो महली, मंगल मुंडा, पतिराम मांझी,महाराज प्रमाणिक,आपटन मांझी, मुंगरू हेम्ब्रम, भुनेश्वर, मेरिना सिरका, रीला माला, सूरज सरदार, सुनीता, सरिता, गीता, मंगल मुंडा, सुली कंदिर,सावन तूटी और अमित मुंडा शामिल है.

शीर्ष नक्सलियों के निर्देश पर रामराय ने दिया घटना को अंजाम

एनआईए की जांच में खुलासा हुआ है कि नक्सली रामराय हांसदा लांजी क्षेत्र में सक्रिय माओवादी के वरिष्ठ नेतृत्व का करीबी सहयोगी था।भाकपा माओवादी के शीर्ष कमांडरो के निर्देश पर रामराय ने अन्य आरोपियों नेल्सन कंदिर, सोर्तो महली और मंगल मुंडा के साथ मिलकर इस घातक हमले के लिए जगह का मुआयना किया और उसे अंतिम रूप दिया. अनल दा उर्फ ​​पतिराम मांझी, महाराज प्रमाणिक, आपतन मांझी, चंपा, भुनेश्वर, मेरिना सिरका, रीला माला, सूरज सरदार, सुनीता, सरिता, गीता, मंगल मुंडा और अमित मुंडा माओवादी के सशस्त्र कैडर और शीर्ष कमांडर है. ये सभी नक्सलियों ने चिन्हित जगह पर लांजी फॉरेस्ट हिल क्षेत्र में आईईडी विस्फोट की साजिश रची और उसे अंजाम दिया था.फरार आरोपी सुली कंदिर और सावन तूती, ओवर ग्राउंड वर्कर हैं, जिन्होंने इस हमले के लिए धन जुटाया था और माओवादियों को रसद सहायता प्रदान की थी और आईईडी विस्फोट को अंजाम देने की साजिश का हिस्सा थे. इस मामले में आगे की जांच जारी है।

नक्सलियों के द्वारा किये डायरेक्शनल लैंडमाइन ब्लास्ट में तीन जवान हुए थे शहीद

चाईबासा जिले के टोकलो थाना क्षेत्र के लांजी गांव स्थित पहाड़ी के क्षेत्र में बीते चार मार्च 2021 को आइडी विस्फोट में झारखंड जगुआर के तीन जवान शहीद हो गए थे. गौरतलब है कि चाईबासा जिले के टोकलो थाना क्षेत्र लांजी पहाड़ी पर नक्सलियों ने पुलिस जवानों पर अत्याधुनिक तरीके से हमला कर दिया था. डायरेक्शनल लैंडमाइन नक्सलियों द्वारा ब्लास्ट किया गया था. जिसमें तीन जवानों की मौत हो गई थी. शहीद जवानों में झारखण्ड जगुआर के कांस्टेबल हरिद्वार साह, झारखण्ड जगुआर के कांस्टेबल किरण सुरीन, और हेड कांस्टेबल देवेंद्र कुमार पंडित शामिल थे।