लातेहार में वाहन से बरामद हुए करीब तीन लाख रुपये,एसपी के नेतृत्व में चलाया गया चेकिंग अभियान…

लातेहार।लोकसभा चुनाव को देखते हुए लातेहार पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड में है।इसी क्रम में शनिवार की देर रात लातेहार एसपी अंजनी अंजन के नेतृत्व में मनिका अंतरजिला सीमा क्षेत्र में वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया।जहां एक गाड़ी से 2 लाख 99 हजार 500 रुपये नकद बरामद किये गये। पुलिस ने पैसे जब्त कर लिए हैं और मामले की जांच शुरू कर दी है।

दरअसल, लोकसभा चुनाव को लेकर लातेहार जिले के सीमावर्ती इलाकों में पुलिस की ओर से लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में देर रात लातेहार एसपी अंजनी अंजन के नेतृत्व में पलामू और लातेहार जिले के सीमावर्ती क्षेत्र मनिका थाना क्षेत्र में वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था। चेकिंग अभियान के दौरान एक कार की तलाशी ली गई तो उसमें से 2 लाख 99 हजार 500 रुपये की नकदी बरामद हुई। पुलिस ने पैसे जब्त कर जांच शुरू कर दी है।

एसपी ने कहा कि लोकसभा चुनाव तक सभी सीमावर्ती इलाकों के अलावा अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर पुलिस द्वारा लगातार चेकिंग अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का पहला उद्देश्य चुनाव को पूरी तरह से शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराना है।उन्होंने आम लोगों से भी लोकतंत्र के इस महापर्व को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष संपन्न कराने में प्रशासन को सहयोग करने की अपील की है।

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद किसी भी व्यक्ति को अपने साथ 50,000 रुपये से कम नकदी लेकर यात्रा करने पर कोई रोक नहीं है। लेकिन अगर आप 50,000 रुपये से ज्यादा कैश लेकर यात्रा करते हैं तो पुलिस प्रशासन संबंधित व्यक्ति से पूछताछ करने के अलावा पैसे भी जब्त कर सकता है।इसके लिए प्रावधान है कि अगर किसी को 50 हजार रुपये से अधिक कैश ले जाना है तो उसे अपने पहचान पत्र के अलावा पैसे निकालने से संबंधित पर्ची और पैसे कहां इस्तेमाल होंगे,इसका प्रमाण भी साथ रखना होगा। अगर उपरोक्त तीनों सबूत सही पाए गए तो प्रशासन पैसे जब्त नहीं करेगा। इधर, लातेहार एसपी ने देर रात तक जिले के विभिन्न इलाकों में वाहन चेकिंग अभियान चलाने के साथ ही अपराधियों के खिलाफ छापेमारी भी तेज कर दी है।

“लोकसभा चुनाव को लेकर मनिका थाना क्षेत्र में वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। जहां एक कार से कैश बरामद हुआ है। पुलिस ने पैसे जब्त कर लिये हैं और आवश्यक जांच कर रही है। तथ्यों की जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि पैसे किस मकसद से ले जाए जा रहे थे।” – अंजनी अंजन, एसपी