#LOCKDOWN-7/UNLOCK-3:अनलॉक-3 के दौरान सामाजिक,राजनीतिक, खेल,मनोरंजन,शैक्षणिक,सांस्कृतिक,धार्मिक कार्यों की अनुमति नहीं,इसके अलावा,स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त,2020 तक बंद रहेंगे…

नई दिल्ली:भारत में कोरोना वायरस के मामले 15 लाख के पार पहुंच गए हैं। इसके बावजूद सरकार का पूरा फोकस अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है,जिस वजह से अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। बुधवार को गृह मंत्रालय ने अनलॉक-3 की गाइडलाइन जारी की। इस दौरान नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं। सबसे बड़ी राहत सरकार ने नाइट कर्फ्यू में दी है। आइये जानते हैं अनलॉक-3 में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक

अनलॉक-3 के दौरान सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यों की अनुमति नहीं। इसके अलावा, स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे।देश में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने चार चरणों में लॉकडाउन लगाया जिसके बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई। केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक 3 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इस गाइडलाइन के तहत पांच अगस्त से जिम और योग के संस्थानों को खोलने की इजाजत दे दी गई है। वहीं, रात के कर्फ्यू को भी हटा दिया गया है।

गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार, देशभर में कॉलेज, स्कूलों और मेट्रो को अभी बंद रखा गया है। ये सभी अनलॉक 3 में नहीं खोले जा सकेंगे। इसके अलावा सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर्स, बार और ऑडिटोरियम को भी बंद रखा गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

अनलॉक-3 के दौरान सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यों की अनुमति नहीं। इसके अलावा, स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे।

अनलॉक-3,31 अगस्त 2020 तक लागू रहेगा। इस दौरान नाइट कर्फ्यू पूरी तरह से हटा लिया गया है। अब लोग अपने हिसाब से रात में भी घरों से बाहर निकल सकेंगे। अनलॉक-2 की गाइडलाइन में रात 10 बजे से सुबह 5.30 तक नाइट कर्फ्यू का प्रावधान था। इसके अलावा सरकार ने योगा सेंटर और जिम को भी खोलने की अनुमति दे दी है। ऐसे मे 5 अगस्त से नियमों का पालन करते हुए लोग जिम जा सकेंगे।

स्कूल कॉलेज पर क्या फैसला

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में सरकार ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहती है। सरकार का मकसद है कि लोग सिर्फ जरूरी काम से ही घरों से बाहर निकलें। ऐसे में स्कूल-कॉलेजों को अभी 31 अगस्त तक बंद रखा जाएगा। गाइडलाइन के मुताबिक सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, मनोरंजन, एकेडमिक, कल्चरल समेत अन्य कार्यक्रमों पर अभी पाबंदी रहेगी। कॉलेज, स्कूल, कोचिंग को भी 31 अगस्त तक बंद रखने का आदेश जारी हुआ है। इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।