#Rafale:आसमान का सीना चीरते हुए हिन्दुस्तान के सरजमीं अंबाला एयर बेस पर पाँच राफेल विमान का दमदार लैंडिंग,दुश्मनों के खेमे में खलबली..

नई दिल्‍ली।करीब 4 साल के लंबे इंतजार के बाद पांच राफेल फाइटर जेट आज आसमान का सीना चीरते हुए भारत के अंबाला एयर बेस पहुंच गए।करीब 7000 किलोमीटर का सफर करते हुए पाकिस्‍तान के एयरस्‍पेस से सटकर गुजरात के रास्‍ते अंबाला एयर बेस पहुंचे इन राफेल फाइटर जेट ने पाकिस्‍तानी वायुसेना की बेचैनी बढ़ा दी है। राफेल के खौफ आलम यह है कि इन विमानों के आने से ठीक पहले पाकिस्‍तान के एयरफोर्स चीफ को आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से आपात बैठक करनी पड़ी है।पाकिस्‍तानी वायुसेना की यह बेचैनी वाजिब भी है। राफेल के आने से अब पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक करने वाली भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ गई है। इराक और लीबिया में अपने युद्ध कौशल का शानदार प्रदर्शन करने वाले राफेल लड़ाकू विमानों की सीधी टक्‍कर पाकिस्‍तान के अमेरिका निर्मित एफ-16 फाइटर जेट से होगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, राफेल जंग में ‘गेमचेंजर’ साबित होगा और इसके आने पर पाकिस्‍तानी एयरफोर्स पर दबाव काफी बढ़ जाएगा।

यही नहीं पाकिस्‍तानी एयरफोर्स को अब एक राफेल फाइटर जेट को रोकने क‍ि लिए अपने दो एफ-16 लड़ाकू विमान लगाने पड़ेंगे। अभी तक स्थिति यह है कि भारत को एक एफ-16 रोकने के लिए दो सुखोई-30एमकेआई विमान तैनात करने पड़ते हैं। इंडियन एयरफोर्स के पूर्व चीफ एवाई टिपणिस का मानना है कि यदि एयरफोर्स के पास फरवरी में बालाकोट हमले के दौरान राफेल होता तो भारत पाकिस्‍तान के कम से कम 12 एफ-16 विमानों को मार गिराता। यही नहीं भारत को बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक करने के लिए पाकिस्‍तानी हवाई क्षेत्र में नहीं घुसना पड़ता।

गरजते हुए भारत की धरती पर हुई राफेल की ‘हैप्पी लैंडिंग’

फ्रांस से अत्याधुनिक राफेल जेट लड़ाकू विमान के अंबाला एयरबेस पर लैंड करने के तुरंत बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि यह भारतीय सेना के इतिहास में नये युग की शुरुआत है।फ्रांस से खरीदे जाने वाले 36 राफेल विमानों की पहली खेप के पांच विमान आज दोपहर तीन बजे के करीब अंबाला एयरबेस पर उतरे,जहां ‘वाटर सैल्यूट’ से अगवानी की गई।श्री सिंह ने राफेल विमानों के अंबाला में लैंड करने के तुरंत बाद ही ट्वीट कर इनके आगमन की पुष्टि की। उन्होंने राफेल की खरीद का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए उन्हें धन्यवाद भी दिया।उन्होंने कहा,“ राफेल विमानों का भारत आना हमारे सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है।” उन्होंने ट्वीट की श्रृंखला में कहा,“ये अत्याधुनिक विमान भारतीय वायु सेना की क्षमताओं में क्रांतिकारी बदलाव लायेंगे।”

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर स्वागत किया

आइए जानते हैं कि भारतीय राफेल विमान और पाकिस्‍तानी एफ-16 विमानों में कौन कितना ताकतवर है।

राफेल फाइटर जेट की क्षमता
1- राफेल एक ऐसा लड़ाकू विमान है जिसे कम से कम 7 तरह के मिशन पर भेजा जा सकता है।
2- यह एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है। इसकी फ्यूल कपैसिटी 17 हजार किलोग्राम है।
3- चूंकि राफेल जेट हर तरह के मौसम में एक साथ कई काम करने में सक्षम है, इसलिए इसे मल्टिरोल फाइटर एयरक्राफ्ट के नाम से भी जाना जाता है।
4- इसमें स्काल्प मिसाइल है जो हवा से जमीन पर 600 किमी तक वार करने में सक्षम है।
5- राफेल की मारक क्षमता 3700 किलोमीटर तक है, जबकि स्काल्प क्रूज मिसाइल की रेंज 300 किलोमीटर है।
6- विमान में फ्यूल क्षमता- 17,000 किलोग्राम है।
7- यह ऐंटी शिप अटैक से लेकर परमाणु अटैक, क्लोज एयर सपॉर्ट और लेजर डायरेक्ट लॉन्ग रेंज मिसाइल अटैक में भी अव्वल है।
8- यह 24,500 किलो तक का वजन ले जाने में सक्षम है और 60 घंटे की अतिरिक्त उड़ान भी भर सकता है।
9- इसकी स्पीड 2,223 किलोमीटर प्रति घंटा है।
10- मिटिऑर मिसाइलों से लैस राफेल विमान 120 किमी की दूरी से एफ-16 को मार गिरा सकता है।