Jharkhand:25 लाख इनामी नक्सली मरकस बाबा उर्फ सौरभ को बूढ़ापहाड़ का कमान

Ranchi: 25 लाख के इनामी नक्सली मिथिलेश मेहता की गिरफ्तारी के बाद मरकस बाबा उर्फ सौरभ को बूढ़ापहाड़ का कमाल मिला है।मिली जानकारी के अनुसार मरकस बाबा उर्फ सौरभ भाकपा माओवादी संगठन के बिहार, झारखण्ड,उत्तरी छत्तीसगढ़ के साथ साथ उत्तर प्रदेश कमिटी का सदस्य है। झारखण्ड सरकार ने मरकस बाबा पर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है।मरकस मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद जिले का रहने वाला है और 2021 की शुरुआत से ही बूढ़ापहाड़ इलाके में डेरा डाले हुआ है।इसके साथ ही कमांडर मिथिलेश मेहता और नवीन यादव का सहयोग कर रहा था।

पहले भी मिला था बूढ़ा पहाड़ का कमान:

जानकारी के मुताबिक एक करोड़ इनामी नक्सली सुधाकरण के तेलंगाना में सरेंडर करने के बाद, कुछ महीने के लिए मरकस बाबा को बूढ़ा पहाड़ का इंचार्ज बनाया गया था। गौरतलब है कि बूढ़ापहाड़ से ही माओवादी पलामू, गढ़वा, लातेहार, गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा आदि इलाके में गतिविधि संचालित करता है।

माओवादियो के कमांडरों का एक दूसरे पर भरोसा टूट गया है:

मिथिलेश मेहता ने पुलिस को बताया कि बूढ़ापहाड़ पर माओवादियो के कमांडरों का एक दूसरे पर भरोसा टूट गया है।यही वजह है कि कई नक्सली कैडर झारखण्ड, बिहार, उतरी छत्तीसगढ़ के यूनीफाइड कमांड के टॉप कमांडर मिथिलेश मेहता की बातों को अनसुनी कर रहे थे। इसी बात से नाराज मिथिलेश मेहता ने 27 और 28 फरवरी की रात बूढ़ापहाड़ को छोड़ दिया। जिसे बाद में गया में गिरफ्तार कर लिया गया।