Jharkhand:राँची से नई दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में लगी थी आग,रेलवे कर्मचारी की सूझबूझ से हादसा टला..

राँची।राँची से नई दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में गंगा घाट रेलवे स्टेशन के पास आग लग गई। ट्रेन जब गंगा घाट रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी तभी स्टेशन के स्टाफ ने ट्रेन में पीछे से चौथे वैगन में आग देखी। गार्ड को सूचना मिलने के बाद ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर फौरन रोका गया और रेलवे के इंजीनियरों ने फौरन मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।इसके बाद सब कुछ ठीक-ठाक कर राजधानी एक्सप्रेस को आगे बढ़ाया गया। गंगा घाट रेलवे स्टेशन के स्टाफ की सतर्कता से एक बड़ा हादसा बचा। इस दौरान राजधानी एक्सप्रेस तकरीबन 25 मिनट तक गंगा घाट रेलवे स्टेशन पर खड़ी रही। डीआरएम नीरज अंबस्ट ने पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। डीआरएम ने हफ्ते भर में जांच रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

बताया गया कि ट्रेन नंबर 02241 राँची नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन शाम 6:10 बजे राँची रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। ट्रेन अपनी मंजिल की तरफ तेजी से बढ़ रही थी तभी गंगा घाट के पास गार्ड को सूचना मिली की ट्रेन के एक डिब्बे में आग लगी हुई है। यह सूचना उसे गंगा घाट रेलवे स्टेशन के स्टाफ ने वाकी टाकी पर दी थी। फौरन ट्रेन को रोका गया और गंगा घाट रेलवे स्टेशन पर लाया गया। इंजीनियरों ने देखा तो पीछे से ट्रेन के चौथे वैगन में ब्रेक बाइंडिंग में आग लगी थी। इंजीनियरों ने आग को बुझाया।

आग लगने की सूचना पर मुसाफिरों में अफरा तफरी

ट्रेन में आग लगने की सूचना से मुसाफिरों में अफरा-तफरी मच गई। जिस वैगन के ब्रेक बाइंडिंग में आग लगी थी ट्रेन रुकते ही उसके सारे मुसाफिर फौरन नीचे उतर गए। इस वैगन के आसपास के मुसाफिर भी नीचे उतरे। कई अन्य वैगन के मुसाफिर भी स्टेशन पर उतर गए। ट्रेन में अफरा-तफरी मच गई थी। लेकिन रेलवे के अधिकारियों ने लोगों को समझाया कि डरने की कोई जरूरत नहीं है। यहां मामूली फाल्ट के चलते एक्सेल हॉट होने की वजह से आग लगी है।

हटिया टाटा मेमू ट्रेन भी खड़ी रही

राजधानी एक्सप्रेस में आग लगने के बाद इसे गंगा घाट रेलवे स्टेशन पर रोका गया था। इसकी वजह से तकरीबन 25 मिनट तक इस लाइन पर परिचालन बाधित रहा। हटिया टाटा मेमोरियल भी खड़ी रही।

राउरकेला लाइन पर पेड़ गिरने से परिचालन बाधित

इधर,हटिया राउरकेला लाइन पर कनारवा के पास पेड़ गिरने से परिचालन बाधित हुआ। लाइन पर पेड़ गिरने की जानकारी मिलते ही रेलवे के अधिकारियों ने इसे फौरन हटाने का निर्देश दिया। रेल के कर्मचारी फौरन मौके पर पहुंचे और पेड़ को लाइन से हटाया। इस दौरान यहां एक ट्रेन बाधित रही।