Jharkhand:आत्मसमर्पण कर चुके माओवादी कमांडर बिष्णु दयाल नगेसिया से एनआईए कर रही पूछताछ

राँची।माओवादी कमांडर से एनआईए पूछताछ कर रही है। पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर चुके भाकपा माओवादी संगठन के जोनल कमांडर विष्णु दयाल नगेशिया से एनआईए पूछताछ कर रही है।एनआईए ब्रांच राँची विष्णु दयाल नगेशिया को पांच दिनों के रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है।बताया जा रहा है कि रूप जंगल में माओवादियों की मौजूदगी और लातेहार में चार पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में एनआईए पूछताछ कर रही है। गौरतलब है कि इन दोनों मामले की जांच एनआईए कर रही है।

झारखण्ड को नक्सलमुक्त बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा आत्मसमर्पण पॉलिसी ‘नई दिशा’ के तहत बीते 17 नवंबर 2017 को प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन माओवादी के सब जोनल कमांडर विष्णु दयाल नगेशिया व एरिया कमांडर आकाश नगेशिया ने सरेंडर किया था। दोनों नक्सलियों ने जिले के डीसी, एसपी, व सीआरपीएफ़ कमांडेंट सहित अन्य सीनियर अधिकारियों के समक्ष सरेंडर किया था।

कई बड़े घटनाओं का दिया था अंजाम

सरेंडर किये दोनों नक्सलियों के खिलाफ विरुद्ध पेशरार, कुरुमगढ़ व गारू थाने में विभिन्न कांडों के लगभग एक दर्जन मामले दर्ज हैं. सब जोनल कमांडर व विष्णु दयाल नागेशिया व एरिया कमांडर आकाश नगेशिया वर्ष 2013-14 में माओवादी रवींद्र गंझू के दस्ते में शामिल होकर कई उग्रवादी घटनाओं को अंजाम दिया था।