Jharkhand:घर के सामने श्राद्ध में भोज खिलाने को लेकर विवाद,दो पक्षों में जमकर मारपीट,एक महिला की मौत

धनबाद।जिले के कतरास थाना अंतर्गत तिलाटांड़ महतो टोला में बुधवार की शाम श्राद्ध में पड़ोसी के घर के पास भोज कराने को लेकर हुए विवाद में दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई। लाठी डंडा हाकी स्टीक व घातक हथियार का खुलकर प्रयोग हुआ। पूरे मोहल्ले में कोहराम सा मच गया। बताया जा रहा है कि एक पक्ष के समर्थन में स्थानीय लोगों के अलावा बरवाअड्डा के कांग्रेस नेता उमाचरण महतो के साथ तीन चार स्कार्पियों पर सवार होकर लोग आए थे,जो घटना को अंजाम देने बाद भागने में सफल रहे।वही घटना में 63 वर्षीय महिला भलिया देवी की मौत हो गयी।जबकि उसका पुत्र प्रदीप महतो, सुधीर महतो के अलावा परिवार के अजय कुमार, विजय कुमार, देवंती देवी को चोट आई है। बीच बचाव करने आए विष्णु मिश्रा को चोट लगी है।दूसरे पक्ष के जीतू महतो को भी चोट आने की बात सामने आई है।इधर घटना के विरोध में शव को लेकर परिवार के लोगों ने कतरास बाजार श्यामडीह सड़क पर बैठ गए। वे हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

सूचना पर कतरास थानेदार रास बिहारी लाल के नेतृत्व में पुलिस बल ने कार्रवाई शुरु की और मारपीट में शामिल लोगों को ढुंढकर घर से निकाला।बताया जा रहा है डेढ़ दर्जन लोगों को हिरासत में लिया। जिसमें 11 पुरुष व 5 महिलाएं शामिल हैं। पुलिस ने मौके से 8 मोटर साइकिल जब्त कर थाना ले गयी। आरोप था कि ये मोटर साइकिल हमलावरों की है।कई लोगों को हिरासत में लिए जाने तथा अन्य की गिरफ्तारी शीघ्र किए जाने के आश्वासन के बाद रात साढे दस बजे जाम हटा।घटना के बाद कतरास थाना के अलावा रामकनाली, अंगारपथरा पुलिस के अलावा धनबाद से महिला पुलिस मौके पर आई थी।

मिली जानकारी अनुसार,नकुल महतो की माँ की मौत को लेकर बुधवार को श्राद्ध कार्यक्रम आयोजित था। पड़ोसी सुधीर महतो के घर के दरवाजा से कुछ फासले पर ब्राह्मण को भोजन कराने के साफ सफाई की जा रही थी। जिसको लेकर सुबह करीब दस बजे सुधीर महतो एवं उसके परिवार के लोगों ने आपत्ति जताया। उनका कहना था कि जहां समाज के सभी लोगों का आयोजन होता है, वहीं ब्राह्मण भोजन कराएं। मेरे घर के सामने नही कराएं। इसको लेकर दोनों पक्षों के बीच हल्की नोक झोंक हुई थी। लेकिन दूसरा पक्ष वहीं भोजन कराने पर अडिग था। दोपहर में सुधीर के घर के सामने ही भोजन कराए जाने लगा। जिसको लेकर दोनों पक्ष के बीच पुन: विवाद उत्पन्न हो गया और मारपीट शुरु हो गयी। देखते हीं देखते लाठी डंडा चलने लगा। गांव के प्रबुद्धजनों के हस्तक्षेप और पुलिस की सख्ती से माहौल शांत हुआ। दोपहर की मारपीट की घटना में सुधीर महतो व उसकी पत्नी देवंती देवी तथा दसरे पक्ष के जीतू महतो को चोट आई। उसके बाद दोनों पक्ष थाना पहुंचा और एक दूसरे के खिलाफ लिखित शिकायत देकर कार्रवाई की मांग किया।

स्कॉर्पियो में लोग और मारपीट शुरू

बताया जा रहा है कि शाम करीब पांच बजे थाना से लौट कर सुधीर व प्रदीप अपने घर पहुंचे थे कि तीन चार स्कार्पियो व बाईक पर सवार लोग वहां आ धमके। वहां आते हीं लाठी डंडा हाकी स्टीक से मारपीट शुरु किया। सड़क से लेकर घर तक मारपीट किया। सुधीर ने कहा कि उसकी माँ की पिटाई करने बाद हमलावर घर से निकालकर सड़क पर लाए और उसपर स्कार्पियों चढ़ा दिया।उसको लेकर निचितपुर क्लीनिक गए, जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस के समक्ष सुधीर ने हमलावरों में सुनील महतो, महरु महतो, नकुल महतो आदि के अलावा बरवाअड्डा से आए लोगों का नाम बताया। उसने कहा कि बरवाअड्डा से बुलाकर सुनियोजित ढंग से हमला कराया गया।