झारखण्ड विधानसभा चुनाव:अंतिम चरण मतदान के लिए तैयारी पूर्ण 20 दिसम्बर को डाले जाएंगे वोट-

राँची:पांचवें और अंतिम चरण का मतदान 20 दिसंबर को होना है. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से इसकी पूरी तैयारी कर ली गयी है. छह जिलों के 16 विधानसभा सीटों में होने वाले मतदान में राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, सिकारीपाड़ा, नाला, जमाताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पौड़याहाट, गोड्डा और महगामा है. इन सीटों में कुल मतदाता 40,05,287 है. इस चरण में 11 सीटों पर मतदाता सुबह सात बजे से 5 बजे तक मतदान करेंगे. छह जिलों में साहेबगंज, पाकुड़, जामताड़ा, दुमका, देवघर और गोड्डा है. जिसमें राजमहल, पाकुड़, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महागामा विधानसभा सीट है. वहीं बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपाड़ा में सुबह तीन बजे तक मतदाता मतदान करेंगे. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चैबे ने बताया कि इन विधानसभा क्षेत्रों में 18 दिसंबर को दोपहर तीन बजे से ड्राई डे घोषित कर दिया गया है. इसमें प्रचार प्रसार समाप्त है. वहीं कुछ सुदूर बूथों पर मतदाता कर्मियों को भेजा भी गया है।


जिलावार मतदाताओं की कुल संख्या: साहेबगंज जिले में आने वाले तीन विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 7,47,193 है. पाकुड़ जिले के अंतर्गत आने वाले लिट्टीपाड़ा, पाकुड़ तथा महेशपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 7,36,287 है. जामताड़ा जिले में दो विधानसभा क्षेत्र में 5,00,099 मतदाता हैं. दुमका जिले के चार विधानसभा क्षेत्र के लिए 8,87,832 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. देवघर जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में 2,73,989 और गोड्डा जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र में 8,59,7787 मतदाता हैं. इसमें नये मतदाताओं की कुल संख्या 93,779 है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि अन्य चरणों की तरह इस चरण में भी सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये गये है।

चुनाव: पौड़ेयाहाट के निर्दलीय प्रत्याशी संजय सिन्हा की मौत बुधवार को हार्ट अटैक से हो गयी. ऐसे में चुनाव स्थगित होने की सूचना आने लगी. इस पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा ने बताया कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है. मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के किसी प्रत्याशी की मौत होने चुनाव स्थगित किया जाता लेकिन निर्दलीय प्रत्याशियों के लिये इस तरह का प्रावधान नहीं है. बता दें प्रत्याशी संजय सिन्हा गोड्डा के देवबंधा गांव के रहने वाले थे. इस चरण में कुल 236 प्रत्याशी मैदान में है. संजय सिन्हा की मौत के पहले कुल 237 प्रत्याशी मैदान थे.