कर चोरी मामले में पान मसाला कारोबारी के दो दर्जन ठिकानों पर आयकर का छापा,कई दस्तावेज बरामद,अकाउंट में हेरफेर की मिली जानकारी…

–राँची में 17, जमशेदपुर में चार और पटना में तीन ठिकानो पर हुई छापेमारी, कई दस्तावेज जब्त, दो दिन और चल सकती है छापेमारी

राँची।आयकर चोरी की सूचना पर आयकर विभाग ने मंगलवार को पान मसाला कारोबारी जेपी सिंघानिया के दो दर्जन ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। जानकारी के अनुसार यह छापेमारी झारखण्ड में 21 और बिहार के तीन ठिकानों पर की गई है। इसमें सिंघानिया ग्रुप के भगवती प्रसाद सिंघानिया, गुड़िया सिंघानिया, सीए रोहित जैन और कारोबार में सहयोगी अमित अग्रवाल, विनीत अग्रवाल समेत अन्य ठिकाने शामिल हैं। इन ठिकानो पर आयकर अधिकारियों ने कई दस्तावेज खंगाले, देर शाम तक उनके ठिकानों पर कागजातों की जांच जारी थी। छापेमारी और दो दिन चल सकती है। आयकर को इनके ठिकानो से मिले दस्तवाज़े में कर चोरी की जानकारी मिली है। बड़े पैमाने पर अकॉन्ट्स में हेरफेर मिला है। जिसकी जांच की जा रही है। आयकर की टीम सुबह 6.30 बजे एक साथ जेपी सिंघानिया के ठिकानों पर पहुंची थी। जेपी सिंघानिया का पान मसाला का बड़ा कारोबार है। पूरे झारखण्ड में पान मसाला का सप्लाई की जाती है। आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उन्हें सूचना मिली है कि उनके द्वारा बड़े पैमाने पर कर चोरी की जा रही थी। इसलिए आईटी की ओर से दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है। हाल ही में आयकर की टीम ने कांग्रेस के सांसद धीरज साहू से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी में आयकर को साहू ग्रुप के ठिकानों से 354 करोड़ रुपए नगद मिले थे। अब पान मसाला कारोबारी के ठिकानों पर एक बार फिर आयकर की छापेमारी से कारोबारियों के बीच हड़कंप मच गया है।

गुटखा का है बड़ा कारोबार

आयकर सूत्रों की माने तो सिंघानिया ग्रुप का राज्य में मुख्य रूप से गुटखा का कारोबार है। लेकिन, झारखण्ड में इसपर प्रतिबंध के बाद यह समूह कागजों में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की खरीद-बिक्री दिखाकर गुटखा का कारोबार कर रही थी। वहीं, तंबाकू उत्पादों की बिक्री से होने वाली कमाई का ब्योरा डाटा इंट्री के जरिए, रियल एस्टेट व अन्य कारोबार में दिखा रही थी। हालांकि, इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

इन जगहों पर हुई छापेमारी

सिंघानिया ग्रुप के जिन ठिकानों पर छापेमारी हुई उनमें राँची में 17, जमशेदपुर में चार और पटना में तीन ठिकाने शामिल हैं। इसमें राँची के अपर बाजार स्थित सिंघानिया भवन, बीकेबी ट्रांसपोर्ट, कांके स्थित नेक्सस ग्रीन होम्स प्राइवेट लिमिटेड, लाइन टैंक रोड के पास स्थित अपार्टमेंट, हरिहर सिंह रोड में कंपनी से जुड़े अमित अग्रवाल और विनीत अग्रवाल आदि के ठिकाने शामिल हैं।