Ranchi:दूध में मिलावटखोरी एवं फर्जीवाड़े के गोरखधंधे का खुलासा,दो धराया,दूध टैंकर जब्त,एसएसपी की स्पेशल टीम ने देर रात बुंडू और नामकुम थाना पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई की है….

राँची।जिले के बुंडू थाना क्षेत्र में राँची पुलिस ने दूध में मिलावट करने के कारोबार का खुलासा किया है।एसएसपी किशोर कौशल को मिली गुप्त सूचना के आधार पर एसएसपी की स्पेशल टीम ने नामकुम और बुंडू थाना पुलिस की टीम के साथ मिलकर बड़ी कार्रवाई करते हुए दूध में मिलावटखोरी एवं फर्जीवाड़े के गोरखधंधे का खुलासा किया है।बुंडू थाना क्षेत्र स्थित एनएच 33 के बगल में जय सिंह पंजाबी ढाबा में दूध में मिलावट खोरी का काम किया जा रहा था।वहीं पुलिस की टीम ने दूध से भरे टैंकर से दूध निकालते हुए दो लोगो को गिऱफ्तार किया है।दोनों लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है।बता दें कि त्यौहार का समय आते ही दूध की मांग में बढ़ोतरी हो जाती है इसी को देखते हुए दूध में मिलावट का काम किया जा रहा था। धंधे से जुड़े लोगों पर पुलिस की कारवाई जारी है।इस सम्भवतः बड़ा रैकेट का खुलासा हो सकता है।पुलिस का जगहों पर छापेमारी जारी है।बता दें इससे पूर्व भी दूध में मिलावट खोरी का भांडाफोड़ कई बार राँची पुलिस ने किया है।

बताया जा रहा है कि टैंकर से दूध निकालकर फिर पानी मे पाउडर वाला सफेद (दूध बनाने वाला) केमिकल मिलाकर फिर टैंकर में भरा जा रहा था।अगर सैकड़ों लीटर दूध निकाल कर उसमें मिलावटी दूध भरकर भेजा जा रहा था।ये धन्धा कई महीने से जारी था।

दुर्गा पूजा में मिठाई खरीदते समय रहें सावधान, गुणवत्ता की नहीं हो रही जांच

त्यौहारों के आते ही मिठाईयों की मांग बढ़ जाती है।दुर्गा पूजा में मिठाईयों की कई अस्थायी दुकान लगते है। इस दौरान कई दुकानों में मिलावटी मिठाई मिलती है। जिससे खाने से कई तरह की बीमारियां होती है, जो जानलेवा भी हो सकती है। मिलावटी मिठाई बिक्री के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा हर साल दुकानों में औचक निरीक्षण किया जाता है। ताकि लोगों को मिलावटी मिठाई खाने से बचाया जा सके।हालांकि इस साल अबतक जिला प्रशासन द्वारा मिलावटी मिठाई की बिक्री को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

फूड सेफ्टी विभाग द्वारा लगातार जांच और छापेमारी नहीं की जा रही

राजधानी राँची के नामकुम में स्थित फूड लैब को सरकार से मान्यता भी मिल गई है। लेकिन फूड सेफ्टी विभाग द्वारा मिष्ठान भंडारों और प्रतिष्ठानों में लगातार जांच और छापेमारी नहीं होती है। बता दें कि दवाई, कोल्ड ड्रिंक, पैकेट जूस समेत कई अन्य खाने पीने वाले चीजों की तरह मिठाइयों की भी एक्सपायरी डेट होती है. लेकिन दुकानदार ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं देते है. ऐसे में कई दिन पहले बनी मिठाइयों को बेचकर दुकानदार लोगों की सेहत से खिलवाड़ करते हैं. जिससे लेकर फूड सेफ्टी विभाग द्वारा भी ध्यान नहीं दिया जाता है।