गिरिडीह पुलिस ने फिर दबोचा 4 शातिर साइबर अपराधी, ब्लैकमेल करके लोगों से ऐंठते थे पैसे….

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह में साइबर अपराध के खिलाफ गिरिडीह पुलिस का अभियान जारी है।पुलिस को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है।इस बार बगोदर थाना क्षेत्र के नावाडीह में छापेमारी कर पुलिस की टीम ने चार शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार साइबर अपराधियों में कोडरमा थाना क्षेत्र के बोकोबार निवासी अजीत कुमार दास, अनुज पंडित, हजारीबाग जिले के चलकुशा के शिवा साव और बरकट्ठा के सूरज कुमार साव शामिल हैं।इनके पास से पुलिस ने 21 मोबाइल फोन, 65 सिम कार्ड, 9 एटीएम कार्ड, 5 पासबुक, लैपटॉप, बाइक, 2 आधार कार्ड और 2 पैन कार्ड बरामद किए हैं।गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह जानकारी दी।

एसपी दीपक कुमार ने बताया कि प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से पुलिस को सूचना मिली कि कुछ साइबर अपराधी गिरिडीह जिले के बगोदर थाना क्षेत्र के नावाडीह में फर्जी सिम का उपयोग करते हुए लोगों से ठगी कर रहे हैं। इसी सूचना के बाद साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम में पुलिस निरीक्षक सह साइबर थाना प्रभारी साइबर अजय कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक सावन कुमार साहू, गौरव कुमार, सहायक अवर निरीक्षक संजय मुखियार, गजेंद्र कुमार, साकेत वर्मा, सौरभ सुमन और आशुतोष रंजन को शामिल किया गया।टीम जब बगोदर के नावाडीह में छापेमारी करने पहुंची, तो सभी साइबर अपराधी पुलिस को देखकर भागने लगे। पुलिस ने चारों साइबर अपराधियों को खदेड़कर पकड़ा। पूछताछ के क्रम में इन्होंने बताया कि ये लोग एस्कॉर्ट सर्विस के नाम पर लोगों को झांसे में लेकर ठगी करते थे। इसके अलावे एस्कॉर्ट पेंशन क्लब के माध्यम से लोगों को सर्विस उपलब्ध कराने का झांसा भी देते थे और लड़कियों से न्यूड वीडियो कॉलिंग का रिकॉर्डिंग कर उसका वीडियो लोगों के मोबाइल पर भेजकर ब्लैकमेलिंग करते थे और उससे पैसे ऐंठते थे।

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि ये सभी शातिर साइबर अपराधी हैं। ये लोग गिरोह बनाकर लोगों से ठगी करते थे। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध के खिलाफ गिरिडीह पुलिस जीरो टॉलरेंस के तहत कार्य कर रही है। इसी के तहत पुलिस के द्वारा चलाये जा रहे अभियान में पुलिस को लगातार सफलता मिल रही है।उन्होंने बताया कि गिरिडीह जिले से साइबर अपराध को खत्म करने के बाद ही यह अभियान खत्म होगा।एसपी ने कहा कि इसके पहले जिले में जितने भी साइबर अपराधी हैं, वे या तो साइबर अपराध करना छोड़ दें या फिर जेल जाने के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि किसी भी सूरत में साइबर क्राइम को गिरिडीह जिले में पनपने नहीं दिया जाएगा।