झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास से भारी मात्रा में नकदी बरामद, ईडी ने जब्त की लग्जरी कार….

 

राँची।ईडी ने सोमवार को झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी के दौरान झारखण्ड सीएम हेमंत सोरेन को मौके पर नहीं मिले, लेकिन ईडी की टीम ने भारी मात्रा में बंगले से नकदी बरामद की है। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि हेमंत सोरेन के बंगले से 36 लाख रुपये नकद बरामद किए गए, साथ ही एक लग्जरी एसयूवी कार भी जब्त की गई है।ईडी ने दक्षिणी दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के बंगले पर छापेमारी की और ईडी की टीम करीब 13 घंटे तक बंगले में मौजूद रही। ईडी की टीम झारखण्ड में जमीन घोटाले में हुई कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए हेमंत सोरेन के बंगले पर पहुंची थी। ईडी ने बंगले से नकदी के साथ ही एक हरियाणा नंबर की बीएमडब्लू कार और कुछ अहम दस्तावेज भी बरामद किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हेमंत सोरेन ने ईडी को बताया है कि वह बुधवार को राँची स्थित आवास पर मिलेंगे।

 

हेमंत सोरेन के घर 36 लाख कैश जब्त, क्या जानते हैं चुनाव आयोग को कितनी बताई थी संपत्ति?

झारखण्ड के मुख्यमंत्री सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ ईडी ने बड़ा एक्शन (Hemant Soren ED Action) लिया है।लैंड स्कैम मामले (Land Scam Case) में ईडी ने कार्रवाई की है और सोरेन के दिल्ली आवास से 36 लाख रुपये कैश बरामद किया है। इसके अलावा एक BMW कार भी ईडी ने जब्त की है।लैंड स्कैम केस में ईडी, सोरेन से पूछताछ करना चाहती है. हालांकि, सोरेन कहां है, इसका सोमवार से कोई पता नहीं है।सोरेन की तलाश की जा रही है। इस बीच, सवाल उठ रहे हैं कि सोरेन ने मुख्यमंत्री रहते हुए अपनी कितनी संपत्ति बढ़ाई है।

सोरेन ने कितनी संपत्ति बताई थी?

बता दें कि ईडी ने 36 लाख रुपये कैश तो केवल सीएम सोरेन के दिल्ली आवास से बरामद किया है। इसके अलावा उनकी BMW कार भी सीज की गई है। जान लें कि 2019 में दिए गए सीएम हेमंत सोरेन के हलफनामे के मुताबिक, उनके पास 25 लाख 13 हजार 250 रुपये कैश था।उनकी पत्नी के पास 2 लाख 55 हजार 240 रुपये कैश था इसका मतलब सोरेन के पास 27 लाख रुपये से ज्यादा कैश था।

बैंक में जमा हैं कितने रुपये?

जान लें कि बैंक में जमा रुपये के बारे में भी सोरेन ने अपने हलफनामे में बताया था।सोरेन ने हलफनामे में बताया था कि उनके 51 लाख 77 हजार 804 रुपये बैंक में जमा हैं। इसके अलावा, 7 लाख से ज्यादा रुपये का उन्होंने अलग-अलग कंपनियों के शेयर और बॉन्ड में निवेश किया हुआ है।

सोरेन ने 2 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति की दी थी डिटेल

हलफनामे के मुताबिक, सोरेन के 26 लाख 81 हजार 589 रुपये पोस्ट ऑफिस और NSS में जमा हैं।वहीं, 70 लाख से ज्यादा के उनके LIC और अन्य बीमा हैं. सोरेन ने 20 लाख रुपये की अपनी तीन गाड़ियां बताई थीं। 34 लाख रुपये के जेवरात होने की बात भी सोरेन ने हलफनामे में कही थी।अगर ये सब जोड़ा जाए तो जो हलफनामा सोरेन ने 2019 में दिया था, उसके मुताबिक, सोरेन के पास उस वक्त 2 करोड़ से ज्यादा की चल-अचल संपत्ति थी।