गिरिडीह बस हादसा:बाबाधाम से लौट रहे श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों की मदद से कई की जान बच गई…….चार की मौत,ढेड़ दर्जन से ज्यादा लोग घायल….

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले में राँची से गिरिडीह आ रही वातानुकूलित आलीशान बस शनिवार की रात लगभग नौ बजे यहां गिरिडीह-डुमरी मुख्य सड़क के पीरटांड़ के पास अनियंत्रित होकर पुल से नीचे बराकर नदी में गिर गयी।अब तक चार लोगों के मरने की पुष्टि हुई है जबकि कम से कम 23 यात्री घायल बताये जा रहे हैं।देर रात तक बचाव कार्य जारी था।हताहतों की संख्या बढ़ सकती है।घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय लोगों, पुलिस एवं राहगीरों की मदद से घायलों को अस्पताल भेजा गया। मृतकों में माणिक चंद्र साव, संतोष गुप्ता, बस का खलासी और एक अन्य युवक शामिल है।जिसकी पहचान अब तक नहीं हो पायी है।शहर के नवजीवन नर्सिंग होम में इलाज के दौरान मौत हुई है।इसकी पुष्टि डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने की है।मृतकों में दो गिरिडीह के रहनेवाले हैं।उपायुक्त ने 20 यात्रियों के घायल होने की पुष्टि की है। घायलों में 11 का इलाज सदर अस्पताल, आठ का नवजीवन व चार का गोवर्धनलाल नर्सिंग होम में चल रहा है।

बताया जाता है कि दुर्घटना के बाद बाबाधाम से लौट रहे श्रद्धालुओं व बराकर के आसपास के लोगों की मदद से कई लोगों की बच गयी। जैसे ही दुर्घटना घटी बाबाधाम से लौट रहे दर्जनों श्रद्धालु नदी में घुस लोगों को बस से निकालने में जुट गये।मामूली रूप से फंसे लोगों को तत्काल बाहर निकाला गया।इधर सूचना पर भाजपा प्रदेश अध्यक्षा बाबूलाल मरांडी भी घटनास्थल पर पहुंचे और उपायुक्त से बात की।केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी, विधायक सुदिव्य कुमार सोनू, डीसी नमन प्रियेश लकड़ा, एसपी दीपक कुमार शर्मा समेत कई अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। इसके बाद राहत व बचाव कार्य शुरू किया गया।उधर से गुजर रहे राज्य के मंत्री हफीजुल हसन भी घटनास्थल पर रुके और घटना की जानकारी ली।

घटना की सूचना मिलते ही जिला व आसपास के एक दर्जन एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गये। घायलों को बस से निकालकर सदर अस्पताल व नवजीवन नर्सिंग होम भेजा गया।रात होने के बाद भी आसपास के सैकड़ों ग्रामीण पहुंचे और लोगों को निकालने में सहायता करने लगे।

राँची से 14 यात्रियों को लेकर पौने चार बजे रवाना हुई थी बस

दुर्घटनाग्रस्त बस के मालिक गिरिडीह के राजू खान हैं।इस संबंध में राजू खान ने बताया कि राँची के सरकारी बस स्टैंड से उनकी बस दोपहर 03:45 बजे खुली थी।उस वक्त बस में 11 यात्री थे।फिर राँची के ही बूटी मोड़ पर तीन यात्री और सवार हुए। कुल 14 यात्रियों को लेकर बस गिरिडीह के लिए चली।रास्ते में और पैसेंजर बस पर चढ़े होंगे। बस को चालक टिंकू मंडल चला रहे थे।चालक के साइड से ही बस पलटी।घायल चालक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मालिक के अनुसार उन्हें किसी ने सूचना दी कि बाइक सवार को बचाने के क्रम में चालक ने नियंत्रण खो दिया और बस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। हालांकि उन्होंने कहा कि चालक ही सही घटनाक्रम बता सकता है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गिरिडीह घटना पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि राँची से गिरिडीह जा रही बस की बराकर नदी में दुर्घटनाग्रस्त होने का समाचार मिला है। जिला प्रशासन, झामुमो नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा बचाव कार्य किया जा रहा है।