राँची के लैंड रिकॉर्ड रूम में चोरी, जमीन के महत्वपूर्ण दस्तावेज में छेड़छाड़ का अंदेशा, एफआईआर दर्ज

राँची।राजधानी राँची के कचहरी स्थित जिला अभिलेखागार के कार्यालय में चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया है।मामले की जानकारी मिलते हैं कोतवाली पुलिस और रिकार्ड रूम के इंचार्ज के द्वारा रिकॉर्ड रूम की जांच की गई है।जानकारी के अनुसार गुरुवार को दफ्तर खोलने के समय रिकार्ड रूम कार्यालय के बाहर ताला बंद था, लेकिन जब ताला खोला गया तब रिकार्ड रूम खुला हुआ था। दरवाजे के पास ही ताला पड़ा हुआ था।रिकॉर्ड रूम को देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा था कि किसी के द्वारा काफी देर तक जमीन के दस्तावेज को खंगाला गया है।हालांकि कौन-कौन से जमीन के दस्तावेज गायब हुए हैं इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है रिकॉर्ड रूम में

चोरी का मामला बेहद गंभीर इसलिए भी है क्योंकि कई घपले घोटाले से संबंधित जमीन के दस्तावेज भी रिकॉर्ड रूम में ही सुरक्षित कर रखे गए थे।गौरतलब है कि रिकॉर्ड रूम में राँची जिला के सभी जमीन के रिकॉर्ड रखे जाते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार जमीन के अधिकांश दस्तावेज उलट पुलट जरूर किए गए हैं लेकिन उनमें से सभी वहीं मौजूद हैं। आशंका जताई जा रही है कि किसी के द्वारा जानबूझकर जमीन के दस्तावेजों में बदलाव के लिए इस वारदात को अंजाम दिया गया है।

मामले में रिकार्ड रूम के इंचार्ज सह उप समाहर्ता स्मृति कुमारी के द्वारा राँची के कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज करवाया गया है।कोतवाली थाना प्रभारी रंजीत सिन्हा ने बताया कि रिकार्ड रूम में चोरी का मामला संज्ञान में आया है।आवेदन प्राप्त हुआ है जिसपर एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

रिकार्ड रूम के इंचार्ज सह उप समाहर्ता स्मृति कुमारी के द्वारा कोतवाली थाने में दिए आवेदन में जमीन के दस्तावेज चोरी करने को लेकर कोई बात नहीं लिखी गई है। आवेदन में यह लिखा गया है कि ऐसा प्रतीत होता है कि किसी के द्वारा जमीन के दस्तावेज में बदलाव और छेड़छाड़ किया गया है।आवेदन में पुलिस को अभी बताया गया है कि शाम 5 बजे से लेकर सुबह 10 बजे तक रिकॉर्ड रूम का सीसीटीवी भी बंद था।

अंदेशा जताया जा रहा है कि रिकॉर्ड रूम में किसी महत्वपूर्ण दस्तावेज में हेरफेर और बदलाव करने की कोशिश की गई है। फिलहाल किसी दस्तावेज के गायब होने की सूचना नहीं है। हालांकि इसके बावजूद जमीन के सभी महत्वपूर्ण और अति महत्वपूर्ण दस्तावेजों का मिलान करवाया जा रहा है।ताकि यह पता चल सके कि क्या वाकई कोई दस्तावेज गायब हुआ है या फिर किसी दस्तावेज के पन्ने बदले गए हैं।

रिकार्ड रूम का हुआ वीडियो ग्राफी

वहीं, दूसरी तरफ कोतवाली पुलिस पूरे मामले की तस्दीक में जुटी हुई है।जांच के दौरान अगर किसी दस्तावेज के गायब होने की जानकारी मिलती है तो उसे अलग से एफआईआर में जोड़ा जाएगा। एहतियातन पूरे रिकॉर्ड रूम का वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाया गया है।रिकॉर्ड रूम में प्रवेश करने के लिए अज्ञात चोरों ने खिड़की का सहारा लिया था, खिड़की का ग्रील तोड़कर चोर अंदर प्रवेश होने में कामयाब हुए थे।