अधिवक्ता हत्याकांड का खुलासा:शूटर सोनू समेत पाँच गिरफ्तार,मुख्य सरगना समेत कई फरार,अपराधियों को बंगाल पहुँचाने वाले ड्राईवर भी गिरफ्तार

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची जिले के बुंडू अनुमंडल स्थित तमाड़ थाना क्षेत्र में पिछले सोमवार को शाम 4 बजे अधिवक्ता मनोज झा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।एक सप्ताह बाद आज सोमवार को इस चर्चित हत्याकांड का खुलासा हो गया है।इस चर्चित हत्याकांड में एसएसपी सुरेंद्र झा के निर्देश पर बुंडू डीएसपी अजय कुमार और हेडक्वार्टर डीएसपी 1 नीरज कुमार के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने बंगाल,उड़ीसा और सरायकेला में छापेमारी करते हुए हत्या की घटना में शामिल पांच अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों में सोनू अंसारी, इमदाद अंसारी, रिजवान अंसारी, संजीत मांझी और सकिल अंसारी शामिल है। इस घटना के मुख्य आरोपी अफसर आलम फरार है।अफसर की गिरफ्तारी के लिए पुलिस संभावित ठिकाने पर लगातार छापेमारी कर रही है। पुलिस ने गिरफ्तार अपराधियों के पास से एक देशी पिस्टल, गोली, कार और बाइक बरामद किया है।इसमें सोनू अंसारी ने अफसर आलम के साथ मिलकर अधिवक्ता को सीने में गोली मारी थी।बताया गया कि सोनू अंसारी इमदाद के साथ बाइक से था।बाइक इमदाद चला रहा था और सोनू पीछे बैठा था।जिस बाइक से घटना को अंजाम दिया था।एक बाइक बरामद कर लिया है।वहीं दूसरे बाइक पर अफसर आलम और अन्य तीन अपराधी था।

गौरतलब है कि बीते 26 जुलाई को तमाड़ थाना क्षेत्र के रड़गांव में चर्च रोड राँची निवासी अधिवक्ता 55 वर्षीय मनोज झा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

जेवियर कॉलेज की जमीन को लेकर हुई थी अधिवक्ता की हत्या

पुलिस की जांच में पता चला कि अधिवक्ता मनोज झा संत जेवियर कॉलेज प्रबंधन की ओर से रड़गांव में जमीन संबंधित कार्यों की देखभाल करते थे।उस जमीन पर मुख्य आरोपी अफसर आलम अपने अन्य सहयोगियों के साथ दावा करता था।जेवियर स्कूल ने उस जमीन को रड़गांव के शेख रजा के वंशजों से 2007 में खरीदा था।उसी समय गांव के कुछ लोगों ने इस संबंध में कोर्ट में आवेदन दिया था। तभी से मामला कोर्ट में चल रहा है।बताया जाता है कि जेवियर काॅलेज के पक्ष में कोर्ट का फैसला आया था।जिसके बाद अपराधी अफसर आलम अन्य अपराधकर्मियों के साथ मिलकर योजना बनाया कि अधिवक्ता मनोज की हत्या करने के बाद रास्ता साफ हो जाएगा।जिसके बाद उस जमीन को बेचकर हम सभी आपस में पैसा का बंटवारा कर लेंगे।

5 हजार मिलने के बाद सोनू ने वकील की हत्या कर दी

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार मुख्य आरोपी ने सभी शूटर को 20-20 हजार दिया था एडवांस में और सिर्फ 5 हजार सोनू को मिला था। सोनू ने पांच हजार में ही वकील की हत्या कर दिया था।बांकी रकम बाद में देने की बात कही थी ।मुख्य आरोपी अफसर आलम ने सभी को जमीन में मोटा रकम कमाई का प्रलोभन दिया था।

कार से बंगाल छोड़ने गया था संजीत

बताया गया कि घटना के बाद अपराधियों को बंगाल जाकर संजीत ने छोड़ा था।पुलिस ने जब जांच शुरू की तो अपराधियो के बंगाल भागने की जानकारी मिली।जांच में पुलिस को गाड़ी नम्बर पता चला उसके बाद पुलिस ने कार समेत संजीत मांझी को गिरफ्तार किया।बताया जा रहा है कि संजीत रंगामांटी में संजीत होटल है।

क्या है मामला:

जिले के तमाड़ थाना क्षेत्र के रड़गांव में चर्च रोड राँची निवासी अधिवक्ता 55 वर्षीय मनोज झा की हत्या अपराधियों ने गोली मारकर कर थी। बीते 26 जुलाई को लगभग साढ़े तीन बजे दो पल्सर बाइक पर आए अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया था। मनोज झा संत जेवियर स्कूल के जमीन विवाद में केस की पैरवी कर रहे थे।जेवियर स्कूल तमाड़ के रड़गांव में 14 एकड़ जमीन पर काॅलेज का निर्माण करा रहा था।वहां पर चारदीवारी का कार्य हो रहा था।बताया जाता है कि मनोज झा वहां पर देखरेख करने जाया करते थे। 26 जुलाई को भी वह चारदीवारी निर्माण को देखने गए थे. निर्माण कार्य देखने के बाद वह रड़गांव से महज 500 मीटर की दूरी पर एक पेड़ के नीचे गाड़ी खड़ी कर उसमें बैठे हुए थे।साथ में उनका चालक असलम भी था।तभी दो पल्सर मोटरसाइकिल पर पांच अपराधी आए और कार में बैठे मनोज झा की गोली मारकर हत्या कर दी थी।