खूँटी में मनेगा धूमधाम से रामनवमी का त्योहार…डीआईजी ने संभाली कमान…डीसी और एसपी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च….

खूँटी।झारखण्ड के खूँटी में केंद्रीय रामनवमी महासमिति की ओर से धूमधाम से त्योहार मनाने का निर्णय लेने के बाद खूंटी की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता किया गया है। इस बीच शनिवार को राँची जोन के डीआइजी अनीश गुप्ता खूंटी पहुंचकर पूरे व्यवस्था की कमान संभाल ली है। पहली बार विवाद के बीच मनाए जा रहे रामनवमी पर खूंटी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। खूंटी पहुंचने के बाद डीआइजी अनीश गुप्ता ने जिले के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, उपविकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी समेत अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ लंबी बैठक की। घंटों चली बैठक के बाद अतिसंवेदनशील इलाकों में जवानों को तैनात कर दिया है, ताकि रामनवमी शोभायात्रा के दौरान किसी भी प्रकार का उपद्रव न हो सके।

संवेदनशील इलाकों को चिन्हित करने के साथ साथ उपद्रवियों को भी चिन्हित किया गया है, जिसपर कड़ी नजर रखी जा रही है। डीआइजी ने कहा कि जिले में शांतिपूर्ण रामनवमी मनाई जाएगी। रामनवमी जुलूस के पहले दिन से ही खूंटी पुलिस पूरी सतर्कता के साथ काम कर रही है ताकि रामनवमी शांतिपूर्ण संपन्न हो। खूंटी, तोरपा और अड़की क्षेत्र के अति संवेदनशील इलाक़ों की सुरक्षा में बड़ी संख्या में जवान के अलावा गश्ति दल तैनात किया गया है। इसके साथ ही सभी को ड्रोन भी दिया गया है। उपद्रवियों को रोकने के लिए अलग से टियर गैस, टियर सेल केनन, केन, सील्ड, बॉडी प्रोटेक्टर जैसे कई उपकरणों के साथ दंडाधिकारी व सुरक्षा बल प्रतिनियुक्त किया गया है।

वहीं, उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी शशि रंजन के नेतृत्व में खूंटी मुख्यालय के विभिन्न स्थानों में फ्लैग मार्च किया गया, जिसमें पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी व अन्य प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के साथ-साथ पुलिस के जवान शामिल थे। इस दौरान आमजनों से अपील की गई कि राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करें और जिला प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदम व इससे संबंधित किए जा रहे कार्यों में अपनी सहभागिता निभाएं। इस दौरान उपायुक्त ने क्षेत्र में निकलने वाले जुलूस के मार्गों का निरीक्षण किया।

इधर पत्रकारों से बात करते हुए डीआइजी अनीश गुप्ता ने बताया कि रामनवमी को लेकर व्यापक रूप से सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर ऐहतियात के तौर पर मॉक ड्रील के साथ गश्ती की जा रही है। जिले के सभी थाना प्रभारी के अलावा वरीय पदाधिकारियों को एक-एक क्यूआरटी दिया गया है। वे किसी भी परिस्थिति में त्वरीत कार्रवाई करने के लिए संसाधनों से लैस हैं। सभी स्थानों में ड्रोन कैमरा दिया गया है। इससे अलग से नजर रखा जाएगा। संवेदनशील स्थानों में सादे लिबास में भी पुलिस की तैनाती की गई है। उपद्रव की संभावना पर वे विशेष रूप से गठित क्यूआरटी को इसकी सूचना देंगे, जो बिना समय गंवाए अपनी कार्रवाई शुरू करेगी। रामनवमी जुलूस के रूटों पर नजर रखी जा रही है। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही जिले के उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक पूरे जिले की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि खूंटी में जो भी बीते मंगलवार को घटना घटी वह दुःखद है। फिलहाल खूंटी का माहौल शांतिपूर्ण है। सभी पक्षों से मिलकर उनकी बातों को सुना गया है। त्योहार सभी के सहयोग से शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न होगा।

बता दें मंगलवारी शोभायात्रा के दौरान पत्थरबाजी के बाद बुधवार को दो गुटों में हुए हिंसक झड़प के बाद खूंटी का माहौल बिगड़ गया था और रामनवमी जुलूस नही निकलने पर सहमति बनी थी लेकिन शुक्रवार शाम केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के आश्वासन के बाद रामनवमी जुलूस निकालने पर सहमति बनी। रामनवमी त्योहार में कोई खलल करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।